Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey Earthquake: दो जहाजों पर 3,000 लोगों को शरण देगा तुर्किये, भूकंप में अब तक 25,000 से अधिक लोगों की मौत

मानवीय सहायता मिशन में कंपनी दो जहाजों सुहेला सुल्तान और राऊफ बे को इस्केंडरन-हाटे में भेजने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। मानवीय सहायता मिशनों के लिए तैयार किए गए इन लाइफ शिप्स में आवास स्वास्थ्य देखभाल और भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 11 Feb 2023 06:43 PM (IST)
Hero Image
जहाज में छत के साथ मिलेगी शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं

इस्तांबुल, रायटर। ऊर्जा, वित्त, जहाज बनाने और रीयल एस्टेट क्षेत्रों में काम करने वाली तुर्किये की कराडेनिज होल्डिंग कंपनी ने शनिवार को जानकारी दी कि कंपनी भूकंप प्रभावित हाटे प्रांत में दो मानवीय सहायता जहाज भेजेगी। प्रत्येक जहाज में 1,500 लोग रह सकते हैं। इस तरह दोनों जहाजों में 3000 लोगों को रहने के लिए अस्थायी घर मिल सकेगा।

कंपनी का दावा है कि इससे तुर्किये में आए भूकंप से निपटने के लिए चल रहे राहत प्रयासों में सहायता मिलेगी। इलाके में पिछले दो दशकों के सबसे भयंकर भूकंप में अब तक 25,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

जहाज में छत के साथ मिलेगी शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं

कंपनी ने जानकारी दी कि अपने पहले मानवीय सहायता मिशन में कंपनी दो जहाजों सुहेला सुल्तान और राऊफ बे को इस्केंडरन-हाटे में भेजने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। मानवीय सहायता मिशनों के लिए तैयार किए गए इन लाइफ शिप्स में आवास, फ्रिज, टीवी और हीटिंग के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और भोजन की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी ने आगे बताया कि उनका सारा ध्यान भूकंप प्रभावित क्षेत्र में लोगों की सहायता से जुड़ी इस परियोजना पर केंद्रित है। कंपनी का लक्ष्य है कि लोगों को जल्द से जल्द एक सुरक्षित और आरामदायक आवास मिल सके। कराडेनिज होल्डिंग अपने विश्व भर में फैले 36 तैरते बिजली संयंत्रों के लिए प्रसिद्ध है।

जिंदा बचे लोगों की जरूरतें पूरी करना बड़ी चुनौती

तुर्किये के दक्षिण-पूर्वी इलाके में आए भूकंप में मलबे से जीवित लोगों को निकालने के साथ-साथ जीवित बचे लोगों के लिए आवास और भोजन-पानी की व्यवस्था करना भी राहत कर्मियों के लिए बड़ी चुनौती है।

Video: Turkiye Earthquake Rescue: कुत्ते को कड़ी मशक्कत के बाद किया गया रेस्कयू, वीडियो कर देगा भावुक

हजारों आवासीय इमारतों के जमींदोज होने के कारण फिलहाल हजारों लोग शून्य से भी कम तापमान में टेंटों और कारों में सो रहे हैं।

ये भी पढ़ें- विशेषज्ञों ने गिनाए मिट्टी की जांच से फसल की मार्केटिंग तक एग्री स्टार्टअप के लिए अवसर

ये भी पढ़ें- Fact Check: राहुल गांधी और जर्मनी के नेता नील्स एनन की तस्वीर को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल