Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन ने एथेंस को दी मिसाइल हमले की धमकी, ग्रीस के विदेश मंत्री डेंडियास ने की निंदा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के एथेंस को बैलिस्टिक मिसाइलों से मारने की धमकी के बाद ग्रीस के विदेश मंत्री तुर्की पर नाराजगी व्यक्त की है। ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने कहा कि यह अस्वीकार्य और सर्वत्र निंदनीय है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 12 Dec 2022 06:45 PM (IST)
Hero Image
एर्दोगन ने एथेंस को दी मिसाइल हमले की धमकी, ग्रीक के विदेश मंत्री डेंडियास ने की निंदा। फोटो- एपी।

एथेंस, एपी। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के एथेंस को बैलिस्टिक मिसाइलों से मारने की धमकी के बाद ग्रीस के विदेश मंत्री तुर्की पर नाराजगी व्यक्त की है। ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने सोमवार को कहा कि यह अस्वीकार्य और सर्वत्र निंदनीय है कि ग्रीस के खिलाफ मिसाइल हमले की धमकियां नाटो का सहयोगी सदस्य ही दे रहा है। मालूम हो कि यूरोपीय संघ के विदेश मामलों की बैठक के लिए विदेश मंत्री डेंडियास ब्रसेल्स पहुंच रहे हैं।

एर्दोगन ने दी थी धमकी मिसाइल मारने की धमकी

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया अपनी रवैया के कारण उत्तरी अटलांटिक गठबंधन में प्रवेश नहीं कर सकता है और न ही करना चाहिए। मालूम हो कि रविवार देर रात उत्तरी तुर्की के शहर सैमसन में युवाओं के साथ टाउन हाल मीटिंग के दौरान बोलते हुए एर्दोगन ने कहा था कि तुर्की Tayfun मिसाइल बना रहा है और इसको एथेंस पर दागा जा सकता है।

एथेंस पर तुर्की कर सकता है हमला

एर्दोआन ने कहा, ‘यूनानियों का कहना है कि तुर्की एथेंस पर हमला कर सकता है। निश्चित रूप से यह ऐसा ही होगा। अगर आप शांत नहीं रहते हैं और अगर आप अमेरिका और अन्य स्थानों से चीजें खरीदने की कोशिश करते हैं, तो तुर्की जैसे देश को कुछ करना होगा।' मालूम हो कि नाटो सहयोगियों और पड़ोसियों के बीच लंबे समय से संबंध तनावपूर्ण रहे हैं, दोनों पक्ष ईजियन सागर (Aegean Sea) में क्षेत्रीय दावों और पूर्वी भूमध्य सागर में ऊर्जा अन्वेषण अधिकारों सहित कई मुद्दों पर विभाजित हैं। दोनों पिछली आधी सदी में तीन बार युद्ध की कगार पर भी आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें-

 वेंटिलेटर जल्दी मिलने से बचे कोविड के मरीज, कम उम्र और अन्य बीमारी न होना रहा बड़ा फैक्टरः एम्स भोपाल की स्टडी

Fact Check: रतन टाटा के जन्मदिन पर टाटा कंपनी नहीं दे रही है मुफ्त रिचार्ज का ऑफर, लिंक पर क्लिक ना करें