Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: तुर्की के राष्ट्रपति ने इजरायल को "आतंकवादी राज्य" दिया करार, नेतन्याहू ने किया पलटवार

इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध के दौरान अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल को आतंकवादी राज्य करार दिया है। एर्दोगन की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पलटवार किया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:46 AM (IST)
Hero Image
तुर्की के राष्ट्रपति ने इजरायल को "आतंकवादी राज्य" दिया करार

एएनआई, तेल अवीव (इजरायल)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के हालिया भाषण में इजरायल को "आतंकवादी राज्य" करार दिया है। इसकी जानकारी सीएनएन की रिपोर्ट से सामने आई है।

एर्दोगन ने कहा, इजरायल एक शहर और उसके लोगों को पूरी तरह से नष्ट करने की रणनीति लागू कर रहा है। मैं बहुत स्पष्ट और स्पष्ट रूप से कहता हूं कि इजरायल एक आतंकवादी राज्य है।

तुर्की के राष्ट्रपति ने इजरायल पर लगाए गंभीर आरोप

सीएनएन के अनुसार उन्होंने कहा, तुर्की के राष्ट्रपति ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की भी कसम खाई कि इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं को गाजा में उनके कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय अदालतों में मुकदमे का सामना करना पड़े।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएंगे कि गाजा के उत्पीड़ित लोगों की बेरहमी से हत्या करने वाले इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं को अंतरराष्ट्रीय अदालतों में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

एर्दोगन की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पलटवार करते हुए एर्दोगन पर "हमास के आतंकवादी राज्य" का समर्थन करने का आरोप लगाया।

नेतन्याहू ने एर्दोगन पर किया पलटवार

नेतन्याहू ने जोर देकर कहा, इसके विपरीत, ऐसी ताकतें हैं जो आतंकवादियों का समर्थन करती हैं। उनमें से एक हैं तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन, जो इजरायल को आतंकवादी राज्य कहते हैं, लेकिन हमास के आतंकवादी राज्य का समर्थन करते हैं और तुर्की के अंदर ही तुर्की के गांवों पर बमबारी की। इसलिए, हमें उनसे कोई व्याख्यान नहीं मिलने वाला है।

एर्दोगन यहीं नहीं रुके, उन्होंने नेतन्याहू पर गाजा को परमाणु बम से धमकाने का आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी दी, मैं नेतन्याहू से कह रहा हूं, आपके पास परमाणु बम हैं और आप उनसे धमकी दे रहे हैं। हमें यह पता है और तुम्हारा अन्त निकट है। आप जितने चाहें उतने परमाणु बम रख सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या है, आप बाहर जा रहे हैं।

सीएनएन के अनुसार, एर्दोगन ने पिछले महीने इजरायल की एक नियोजित यात्रा रद्द कर दी थी, यह कहते हुए कि तुर्की को इजरायली राज्य से कोई समस्या नहीं है; हालाँकि, अंकारा कभी भी तेल अवीव पर अत्याचार करने को स्वीकार नहीं करेगा।

उन्होंने अपना रुख भी दोहराया कि पश्चिमी देश हमास को एक आतंकवादी संगठन मानते हैं, उन्होंने जोर देकर कहा कि हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है बल्कि एक मुक्ति समूह है जो अपनी भूमि और नागरिकों की रक्षा के लिए संघर्ष करता है।

हमास के पास हैं बंधक

इस बीच, आज अपनाए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का जवाब देते हुए, जिसमें गाजा में "विस्तारित मानवीय विराम" का आह्वान किया गया है, द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, इजरायल के विदेश मंत्रालय ने पट्टी में बंधक बनाए गए बंधकों को मुक्त करने के लिए निकाय से काम करने की मांग की।

एक बयान में, इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि "जब तक 239 बंधक हमास आतंकवादियों के हाथों में हैं, तब तक मानवीय सहायता के लिए लंबे समय तक रुकने की कोई गुंजाइश नहीं है।"

यूएनएससी के प्रस्ताव में सभी बंधकों की तत्काल रिहाई का आह्वान किया गया।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, आज कई रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि लड़ाई में कई दिनों के विराम के बदले में कई बंदियों को मुक्त करने के लिए एक संभावित समझौता हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजराइल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में मारा छापा, मरीजों के बीच हमास आतंकियों को तलाशती रही सेना

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: ब्रिटेन के 50 से ज्यादा सांसदों ने गाजा में युद्धविराम की मांग की, विपक्षी सांसद ने बताई ये वजह