Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine Mid-air collision: यूक्रेन के कीव में दो लड़ाकू विमान हवा में टकराए, तीन यूक्रेनी सैन्य पायलटों की मौत

Ukraine Mid-air collision यूक्रेन के कीव में हवा से दो लड़ाकू विमान टकराने से तीन सैन्य पायलटों की मौत हो गई। यूक्रेन की वायु सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना शुक्रवार को राजधानी कीव के पश्चिमी क्षेत्र में हुईं है। इस घटना के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर जान गवाने वाले पायलटों की सूचना दी है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 27 Aug 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन की राजधानी कीव में दो लड़ाकू विमान हवा में टकराए (प्रतीकात्मक फोटो)

कीव, एजेंसी। Ukraine Mid-air collision: यूक्रेन की राजधानी कीव के पश्चिम क्षेत्र में दो एल-39 लड़ाकू प्रशिक्षण विमान हवा में टकराने से तीन यूक्रेनी सैन्य पायलटों की मौत हो गई। यूक्रेन की वायु सेना ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को कीव के पश्चिम क्षेत्र में हुई है। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को पश्चिम से मिलने वाले एफ-16 लड़ाकू विमानों को उड़ाने के लिए अपने हवाई कर्मचारियों को जल्द प्रशिक्षित करने की तैयारी में है। इस घटना के बाद राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का वीडियो सामने आया है। 

विमान हादसे के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस घटना पर दुख जताया। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने वीडियो संबोधन में कहा कि हादसे में मारे गए तीन सैन्य पायलटों में एंड्री पिल्शिकोव, कॉलसाइन जूस और एक यूक्रेनी अधिकारी शामिल थे। एंड्री पिलश्चिकोव जोकि यूक्रेनी सेना के अधिकारी हैं जिन्होंने पूरी लगन के साथ देश की सेवा की है। राष्ट्रपति जेलेंस्की पश्चिमी देशों से मिले 61 एफ-16 लड़ाकू विमानों के प्रशिक्षण पर काफी जोर दे रहे हैं।

ज़ेलेंस्की ने कहा, "यह घटना क्यों हुआ इसके विवरणों पर चर्चा करना अभी जल्दबाजी होगी। निश्चित रूप से, सभी परिस्थितियों को जल्द ही स्पष्ट कर दिया जाएगा।"

यूक्रेन की वायु सेना ने की हादसे की घोषणा 

यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने घोषणा की कि उड़ान तैयारी नियमों का उल्लंघन किया गया था या नहीं, इसकी आपराधिक जांच शुरू कर दी गई है।

वायु सेना ने अपने टेलीग्राम ऐप पर दुर्घटना की घोषणा की। इसमें कहा गया, "हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। यह हम सभी के लिए एक दर्दनाक और अपूरणीय क्षति है।"