Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताइवान में तूफान 'गेमी' का कहर, डूबा मालवाहक जहाज; चीनी समुद्र तट से टकराने की आशंका

तूफान गेमी की वजह से ताइवान के पूर्वी तट पर वायु सेना का अभ्यास रद्द कर दिया गया था। तूफान ने पूरे ताइवान में कोहराम मचा दिया। बताया जा रहा है इस तूफान के कारण मालवाहक जहाज डूब गया। साथ ही 2 लोगों की मौत हुई जबकि 266 लोग घायल हैं। ये तूफान जल्द ही चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने वाला है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 25 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
तूफान 'गेमी' ने मचाई तबाही (फोटो- रॉयटर्स

रॉयटर्स, बीजिंग। ताइवान में आए तूफान गेमी ने तबाही मचा दी है, इससे आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। तूफान के चलते, दो लोगों की मौत हो गई और 26 लोग घायल हैं, जगह -जगह बाढ़ आ गई। तूफान के ताइवान जलडमरूमध्य से चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि चीन की ओर बढ़ने से पहले एक मालवाहक जहाज डूब गया। साथ ही और अधिक मूसलाधार बारिश होने की आशंका है।

गेमी ने आधी रात (बुधवार 1600 GMT) के आसपास यिलान काउंटी में ताइवान के उत्तरपूर्वी तट पर भूस्खलन किया। केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, यह आठ सालों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली तूफान है और 227 किलोमीटर प्रति घंटे (141 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रहा था। दोपहर 12:15 बजे तक (स्थानीय समय अनुसार), गेमी ताइवान जलडमरूमध्य में था और चीन के फुजियान प्रांत में फूजौ की ओर जा रहा है।

चीन के समुद्री तट से टकराने वाला सबसे बड़ा तूफान 'गेमी' 

गैमी इस साल चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने वाला सबसे बड़ा तूफान होगा, इसके सर्पिल बादल-बैंड पश्चिमी प्रशांत महासागर के अधिकतर हिस्से में फैलेंगे और फिलीपींस से जापान के ओकिनावा द्वीपों तक भारी बारिश का अनुमान है।

ताइवान में, तूफान के कारण लगभग पांच लाख घरों की बिजली गुल हो गई थी, हालांकि अधिकांश घरों में अब बिजली आ चुकी है। दक्षिणी ताइवान के कुछ हिस्सों में मंगलवार से 2,200 मिमी (87 इंच) की वर्षा दर्ज होने की उम्मीद है। तूफान के कारण पूरे ताइवान में और अधिक बारिश होने की आशंका है, कार्यालय और स्कूलों के साथ-साथ वित्तीय बाजार गुरुवार को दूसरे दिन भी बंद रहेंगे।

195 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें रद्द

दोपहर 3 बजे तक ट्रेनें रोकी जाएंगी। दिन भर की सभी घरेलू उड़ानें और 195 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। उत्तर और दक्षिण ताइवान को जोड़ने वाली हाई स्पीड ट्रेन दोपहर 2 बजे फिर से खुलेगी।

यह भी पढ़ें: Taiwan Typhoon: ताइवान में तूफान 'गेमी' ने दी दस्तक, स्कूल और दफ्तर बंद; रद्द हुई 27 इंटरनेशनल फ्लाइट