Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Typhoon Koinu: ताइवान की ओर तेजी से बढ़ रहा शक्तिशाली तूफान 'कोइनु', स्कूल-कॉलेज बंद; कई उड़ानें रद्द

ताइवान में बीते दिनों हाइकुई तूफान ने दस्तक दी थी। जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया था। वहीं अब ताइवान के कुछ हिस्सों में फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। जिसका कारण टाइफून कोइनु तूफान बताया जा रहा है। इस तूफान का असर ताइवान के अलावा फिलीपींस के उत्तरी हिस्से और दक्षिण पूर्वी चीन में दिख रहा है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 04:09 AM (IST)
Hero Image
ताइवान पर मंडरा रहा 'कोइनु' तूफान का खतरा।(फोटो सोर्स: एपी)

रॉयटर्स, ताइपे। Typhoon Koinu। ताइवान में ताकतवर 'कोइनु' तूफान का खतरा मंडरा रहा है। पश्चिमी प्रशांत बेसिन में उठे इस शक्तिशाली तूफान से निपटने के लिए ताइवान की सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। ताइवान सरकार ने आदेश दिए कि सभी उड़ानें रद्द किए जाएं।

तूफान का असर चीन तक दिख रहा

इसके अलावा, देश के स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश दिए गए। तूफान के कारण ताइवान में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। इस तूफान का असर ताइवान के अलावा फिलीपींस के उत्तरी हिस्से और दक्षिण पूर्वी चीन में दिख रहा है।

ताइवानी एयरलाइंस ने 25 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की

ताइवान के महासागर मामलों के चेन चिया-चेन (Chen Chia-chen) ने कहा, "हमें चिंता है कि जब तूफान आएगा तो बारिश और हवा बहुत तेज होगी, इसलिए हम अपनी ओर से तूफान की रोकथाम को मजबूत करेंगे और हमें उम्मीद है कि स्थानीय निवासी सतर्क रहेंगे और सावधान रहेंगे।"

परिवहन मंत्रालय ने कहा कि ताइवानी एयरलाइंस ने 87 घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं, जबकि 25 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी रद्द कर दी गईं।

ताइवान के पूर्वी और दक्षिणी तट पर भारी बारिश की उम्मीद 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, तूफान बुधवार रात या गुरुवार सुबह ताइवान के दक्षिणपूर्वी हिस्से में दस्तक दे सकता है। बुधवार को उत्तरी और पूर्वी ताइवान में बारिश हो रही है। इसके बाद पूर्वी तट और दक्षिण में भी भारी बारिश होने की उम्मीद है।

ताइवान के सुदूर पेंगु, ऑर्किड और ग्रीन द्वीपों ने तूफान के कारण खराब मौसम की आशंका के कारण स्कूल और कार्यालय बंद करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: Typhoon Koinu In Taiwan: ताइवान में तूफान कोइनु की आशंका, कई उड़ानें की गई रद्द और स्कूल हुए बंद