Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK: भारत में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में ब्रिटेन के पूर्व शिक्षक को 12 साल की जेल

लंदन के एक प्राइमरी स्कूल के पूर्व उप प्रधान शिक्षक जिसने भारत में किशोरों को छोटे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए पैसे देने और निर्देश देने का दोष स्वीकार किया था को बुधवार को 12 साल जेल की सजा सुनाई गई। एनसीए के वरिष्ठ अधिकारी हेलेन डोरे ने कहा इस जांच से यह सुनिश्चित हो गया है कि उसे लंबा समय जेल में बिताना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 09 Aug 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
भारत में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के आरोप में ब्रिटेन के पूर्व शिक्षक को 12 साल की जेल

लंदन, एजेंसी। लंदन के एक प्राइमरी स्कूल के पूर्व उप प्रधान शिक्षक, जिसने भारत में किशोरों को छोटे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए पैसे देने और निर्देश देने का दोष स्वीकार किया था, को बुधवार को 12 साल जेल की सजा सुनाई गई।

दक्षिण लंदन के ईस्ट डुलविच के 35 वर्षीय मैथ्यू स्मिथ को ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) ने पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया था, जब जांचकर्ताओं ने पाया कि वह डार्क वेब पर दुर्व्यवहार सामग्री साझा कर रहा था और अब उसे साउथवार्क क्राउन कोर्ट लंडन में सजा सुनाई गई है।

NCA के अनुसार, गिरफ्तारी के समय स्मिथ ऑनलाइन था, भारत में रहने वाले एक किशोर लड़के से बात कर रहा था और पैसे के बदले में उससे एक छोटे बच्चे की यौन तस्वीरें भेजने के लिए कह रहा था। उसके कंप्यूटर पर डार्क वेब साइटें और फोरम भी खुले थे जो बाल यौन शोषण के लिए काम कर रहे थे।

एनसीए के वरिष्ठ अधिकारी हेलेन डोरे ने कहा, "मैथ्यू स्मिथ एक अपराधी और मास्टर मैनिपुलेटर है, जिसने अपनी ओर से युवाओं को बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए मजबूर किया।"

उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि स्मिथ को अपने पीड़ितों और उनके द्वारा पहुंचाए गए नुकसान के प्रति बिल्कुल भी सहानुभूति नहीं है। वह बच्चों के लिए एक बहुत ही वास्तविक और महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है, लेकिन इस जांच से यह सुनिश्चित हो गया है कि उसे लंबा समय जेल में बिताना होगा।"

स्मिथ भी अनिश्चितकालीन यौन क्षति निवारण आदेश के अधीन है और उसे जीवन भर के लिए यौन अपराधियों के रजिस्टर में डाल दिया गया है। NCA ने इस बात पर जोर दिया कि वह ऑनलाइन और विदेशों में काम करने, वैश्विक साझेदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चों की सुरक्षा हो और स्मिथ जैसे अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

एजेंसी के जांचकर्ताओं ने चैट लॉग और वित्तीय लेनदेन से पूछताछ की और यह स्थापित करने में सक्षम हुए कि स्मिथ ने उसी किशोर और भारत में रहने वाले एक अन्य किशोर को 5 साल की अवधि में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए कुल GBP 65,398 का भुगतान किया था।

चैट लॉग से पता चला कि स्मिथ नवयुवकों को लड़कों के साथ यौन क्रियाएं करने का निर्देश देता था और उन्हें उदाहरण के तौर पर तस्वीरें और वीडियो भेजता था।