Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine Russia War: रूस ने 22 महीनों में यूक्रेन पर दागीं 7,400 मिसाइलें और 3,700 ड्रोन्स, कीव ने मार गिराए इतने रूसी हथियार

लगभग दो साल के बाद रूस अभी भी यूक्रेन पर हमले कर रहा है। पुतिन की सेना ने ताजा हमला बीते मंगलवार को किया हालांकि यूक्रेन की सेना ने कीव के करीब आने वाले सभी हथियारों को नष्ट कर दिया। इस बीच कीव ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि रूस ने पिछले 22 महीनों में यूक्रेन पर लगभग 7400 मिसाइलें और 3700 शहीद ड्रोन्स से हमले किए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 21 Dec 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
रूस ने 22 महीनों में यूक्रेन पर दागीं 7,400 मिसाइलें और 3,700 ड्रोन्स (फोटो, जागरण)

रॉयटर्स, कीव। लगभग दो साल के बाद रूस अभी भी यूक्रेन पर हमले कर रहा है। पुतिन की सेना ने ताजा हमला बीते मंगलवार को किया, हालांकि यूक्रेन की सेना ने कीव के करीब आने वाले सभी हथियारों को नष्ट कर दिया। इस बीच कीव ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि रूस ने पिछले 22 महीनों में यूक्रेन पर लगभग 7,400 मिसाइलें और 3,700 शहीद ड्रोन्स से हमले किए हैं।

रूस द्वारा यूक्रेन पर दागी गई मिसाइलें यह दर्शा रही हैं कि पुतिन की सेना ने कितना भीषण हमला किया है। वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि यूक्रेन की वायु सेना ने रूस की 1,600 मिसाइलों और 2,900 ड्रोनों को मार गिराया। उन्होंने कहा, "हमारा सामना एक बड़े हमलावर से है और हम जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं।"

इस वजह से मिसाइलों को मार गिराना मुश्किल हुआ

यूरी इहनाट ने यूक्रेन की तरफ से रूसी मिसाइलों को कम मार गिराने का कारण बताते हुए कहा, "हमारे पास कम संख्या में सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइलों थीं।" उन्होंने कहा कि इसकी वजह से रूसी मिसाइलों को मार गिराना मुश्किल हो गया था। यूरी ने कहा कि इसके साथ ही यूक्रेन को पश्चिमी देशों से पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति की गई थी।

पश्चिमी देशों से मिले उन्नत किस्म के एयर डिफेंस सिस्टम

बता दें कि पूरे युद्ध के दौरान यूक्रेन को पश्चिमी देशों से कई उन्नत किस्म के एयर डिफेंस सिस्टम मिले, जिसकी वजह से यूक्रेन की वायु सेना ने रूसी मिसाइलों को मार गिराने में सफल रहा।

यूक्रेन ने हर रात 10 से 15 शहीद ड्रोन्स को मार गिराया

इहनाट ने कहा कि हमारी सेना ने हर रात 10 से 15 शहीद ड्रोन्स को मार गिराया। वहीं, रूस का कहना है कि उसने केवल यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। हालांकि रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने की बात भी स्वीकार की है।

रूस ने एक बयान में कहा है कि पूरे युद्ध में हजारों नागरिकों की मौत के होने के बावजूद, वह नागरिकों को निशाना नहीं बनाना चाहता है।

ये भी पढ़ें: China Earthquake: पहले भूकंप और अब भीषण ठंड, प्रभावितों के लिए बन रही अस्थायी आवास इकाइयां; अबतक 135 की गई जान