Move to Jagran APP

यूक्रेन ने रूस से कई क्षेत्रों को फिर वापस लेने का किया दावा, गैस व तटीय ड्रिलिंग प्लेटफार्मों पर किया कब्जा

यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी ने दावा किया कि उसने क्रीमिया के पास समुद्र के तटीय ड्रिलिंग प्लेटफार्मों को वापस ले लिया है। बोइको टावर के नाम से प्रसिद्ध ड्रिलिंग प्लेटफार्म को विशेष अभियान में हासिल कर लिया। यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने दावा किया पूर्वी क्षेत्र के बखमुत शहर का करीब दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र रूसी कब्जे से वापस ले लिया।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 11 Sep 2023 10:04 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेनी बलों ने पिछले हफ्ते भी दक्षिणी तवेरिया सेक्टर में 4.8 वर्ग किमी भूक्षेत्र पर फिर नियंत्रण कर लिया था।

कीव, रायटर। यूक्रेन ने सोमवार को कहा कि उसके सैनिकों ने पिछले हफ्ते जवाबी कार्रवाई करते हुए पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में रूस द्वारा कब्जाए गए कई इलाकों को फिर से हासिल कर लिया है। इसके साथ ही दावा किया है कि उसने क्रीमिया के निकट कई गैस और समुद्र तटीय ड्रिलिंग प्लेटफार्मों पर फिर कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने सोमवार को टेलीविजन पर अपनी टिप्पणी में दावा किया पूर्वी क्षेत्र के बखमुत शहर का करीब दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र रूसी कब्जे से वापस ले लिया। इसके बाद एक टेलीग्राम एप पर और जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेनी बलों ने पिछले हफ्ते भी दक्षिणी तवेरिया सेक्टर में 4.8 वर्ग किमी भूक्षेत्र पर फिर नियंत्रण कर लिया था।

कहा, पूर्वी शहर अवदिवका के दक्षिण में भी एक गांव ओप्टीन पर कब्जा कर लिया है और पूर्वी क्षेत्र डोनेस्क के नोवोमाइओर्सके गांव में आंशिक सफलता मिली है। इसके अलावा बखमुत के दक्षिण में अंड्रिविका और क्लीश्चिवका में भी कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया गया है।

उधर, यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी ने दावा किया कि उसने क्रीमिया के पास समुद्र के तटीय ड्रिलिंग प्लेटफार्मों को वापस ले लिया है। बोइको टावर के नाम से प्रसिद्ध ड्रिलिंग प्लेटफार्म को विशेष अभियान में हासिल कर लिया।

जंग में रोमानिया को घसीटे जाने का खतरा नहीं: नाटो

नाटो के उप महासचिव मिर्सीया जिओआना ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन जंग में गठबंधन के सदस्य रोमानिया को घसीटे जाने का कोई खतरा नहीं है। हाल में ही यूक्रेन से लगी रोमानिया की सीमा के पास ड्रोन गिरने से कहा जा रहा था कि जंग नाटो के द्वार तक पहुंच गया है। रामानिया में एक स्कूल का दौरा करने के बाद जिओआना ने संवाददाताओं से बातचीत में यह टिप्पणी की। -

यूक्रेन की संप्रभुता के लिए जी-20 में सभी थे एकजुट : ब्लिंकन

नई दिल्ली छोड़ने से पहले एबीसी से एक साक्षात्कार में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि जी-20 में सभी चाहते थे कि यूक्रेन युद्ध खत्म हो लेकिन उचित व टिकाऊ शर्तों पर।

ब्लिंकन ने इस बात से इन्कार किया कि नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपनाए गए संयुक्त घोषणा पत्र में यूक्रेन में रूस की कार्रवाई की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं की गई है। कहा, सभी यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए बहुत स्पष्ट रूप से खड़े हुए।

ये भी पढ़ें: मोरक्को के बाद अब इंडोनेशिया में कांपी धरती, 5.9 की तीव्रता से हिला मालुकु प्रांत