Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine: रूस के ड्रोन हमले को विफल करने का यूक्रेन का दावा, ओडेसा के गोदाम को पहुंचा नुकसान

यूक्रेन ने रूस के ड्रोन हमले को विफल करने का दावा किया है। यूक्रेनी एयर डिफेंस ने सोमवार को बताया कि उसने ओडेसा में ईरान निर्मित नौ शहीद ड्रोन को मार गिराए। गर्वनर ओलेह किपर ने कहा कि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ है। इस पर रूस की ओर से अभी कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 23 Oct 2023 11:06 PM (IST)
Hero Image
रूस के ड्रोन हमले को विफल करने का यूक्रेन का दावा (Image: Reuters)

रॉयटर, कीव। यूक्रेन ने रूस के ड्रोन हमले को विफल करने का दावा किया है। यूक्रेनी एयर डिफेंस ने कहा कि उसने दक्षिण व पूर्वी क्षेत्र में रूस के 14 ड्रोन व एक क्रूज मिसाइल मार गिराए। लेकिन, उसके मलबे से ओडेसा के गोदाम को नुकसान पहुंचा है। यूक्रेनी एयर डिफेंस ने सोमवार को बताया कि उसने ओडेसा में ईरान निर्मित नौ शहीद ड्रोन को मार गिराए।

गर्वनर ओलेह किपर ने कहा कि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ है। इस पर रूस की ओर से अभी कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है, हालांकि उसने नागरिक ढांचे को निशाना बनाने से इन्कार किया है। जुलाई में काला सागर के जरिये अनाज निर्यात समझौते से हटने के बाद रूस लगातार बंदरगाहों के किनारे यूक्रेन के अनाज भंडारण केंद्रों को निशाना बना रहा है।

दूसरे रूट से अनाज भेजने की तैयारी

विश्व में अनाज का प्रमुख उत्पादक देश यूक्रेन रूस के रुख के बाद दूसरे रूट से अनाज भेजने की तैयारी कर रहा है। यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि रूस ने खेरसान, डोनेस्क पर भी हमले की बात कही है। कहा, 13 शहीद ड्रोन समेत सभी 14 ड्रोन व एक क्रूज मिसाइल को मार गिराया गया।

अमेरिकी पत्रकार की हिरासत अवधि पांच दिसंबर तक बढ़ीरूस की एक अदलत ने अमेरिकी पत्रकार अलसू कुरमाशेवा की हिरासत अवधि सोमवार को पांच दिसंबर तक बढ़ा दी है। पत्रकार पर विदेशी एजेंट के रूप में रूसी कानून के उल्लंघन का आरोप है। प्राग मूल के कुरमाशेवा रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी (आरएफई/आरएल) के पत्रकार हैं, जो अमेरिकी कांग्रेस से वित्त पोषित है।

यह भी पढ़े: Bangladesh Train Accident: बांग्लादेश में दो ट्रेनें आपस में टकराईं, 20 लोगों की मौत; कई घायल

यह भी पढ़े: India Brazil Trade: 2030 तक भारत का बड़ा बिजनेस पार्टनर बनेगा ब्राजील, 50 अरब डॉलर का व्यापार करने का लक्ष्य