Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूसी दावे को यूक्रेन ने साफ नकारा, परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर UN की एजेंसी ने किया सब क्लियर

सालों से चल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध अभी भी जारी है। इस बीच यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूस के आरोपों से साफ इनकार किया है कि कीव ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर ड्रोन से हमला किया है। साथ ही कहा है कि इस ऊर्जा संयंत्र पर रूस की सेना जंग की शरुआत से ही कब्जा कर रही है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 08 Apr 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
हमले की पुष्टि संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने की। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एपी, कीव। सालों से चल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध अभी भी जारी है। जंग में हजारों मौतें और लाखों लोगों का विस्थापन हो चुका है। यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूस के आरोपों से साफ इनकार किया है कि कीव ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर ड्रोन से हमला किया है। साथ ही कहा है कि इस ऊर्जा संयंत्र पर रूस की सेना जंग की शरुआत से ही कब्जा कर रही है।

यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने कहा कि कोई हमला नहीं हुआ है, रूसी सेना नियमित रूप से जापोरीजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले की साजिश रचती है।

हमले की पुष्टि संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने की

हालांकि, इस हमले की पुष्टि खुद संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने की थी। एजेंसी ने इस हमले की जिम्मेदारी रूस और यूक्रेन में से किसी पर भी नहीं थोपी।

कई बार बंद हुआ जापोरीजिया परमाणु संयंत्र

फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रामक हमला करने के कुछ ही समय बाद परमाणु संयंत्र कई बार बंद हुआ और इसपर बार-बार हमले होते रहे। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी संभावित परमाणु आपदा की आशंकाओं के बीच कई बार इसको लेकर चिंता जता चुकी है।

जापोरीजिया संयंत्र के छह रिएक्टर महीनों से बंद

जापोरीजिया संयंत्र के छह रिएक्टर कई महीनों से बंद हैं, लेकिन इसके कुलिंग सिस्टम और अन्य सुरक्षा सुविधाओं को चलाने के लिए अभी भी बिजली और योग्य कर्मचारियों की जरूरत है।

UN ने छह रिएक्टरों में से एक पर ड्रोन हमलों की पुष्टि की

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने रविवार को संयंत्र के छह रिएक्टरों में से एक पर ड्रोन हमलों की पुष्टि की है। एजेंसी ने कहा है कि इस हमले में एक शख्स की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: Taiwan News: ताइवान पर चीन की बुरी नजर, समुद्र सीमा के पास फिर मंडराए चीनी नौसैनिक जहाज