Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन के विदेश मंत्री समेत 6 मंत्रियों के धड़ाधड़ इस्तीफे, जेलेंस्की की अमेरिका यात्रा से पहले क्यों हो रहा ऐसा?

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की इस महीने अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। उनके दौरे से पहले यूक्रेन सरकार में धड़ाधड़ इस्तीफे हो रहे हैं। फेरबदल की अटकलों के बीच विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने भी इस्तीफा दे दिया है। यूक्रेन में अब तक छह मंत्री त्यागपत्र दे चुके हैं जिसमें उप प्रधानमंत्री व हथियार उत्पादन मामले के प्रमुख शामिल हैं।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के 6 मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दिया (फाइल फोटो)

एजेंसी, कीव। यूक्रेन सरकार में बड़े फेरबदल की अटकलों के बीच विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने भी बुधवार को त्यागपत्र दे दिया। इससे पहले मंगलवार रात को भी पांच मंत्रियों ने त्यागपत्र दिया था। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि वह टीम में एक नई ऊर्जा भरना चाहते हैं। बता दें कि राष्ट्रपति जेलेंस्की इसी महीने अमेरिका का दौरा करने वाले हैं।

स्मारक स्थलों समेत 156 इमारतों को नुकसान

दूसरी ओर, रूस ने मंगलवार के बड़े हमले के बाद बुधवार को भी पश्चिमी यूक्रेन के शहर लवीव को निशाना बनाया, इसमें सात लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 52 लोग घायल हुए हैं। हमले में स्मारक स्थलों समेत 156 इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जस्टिन ट्रूडो से मदद मांगी है कि वह पश्चिमी देशों से इस बात की अनुमति दिलाने में मदद करें कि वह रूस के अंदर तक हमला कर सके।

6 मंत्रियों का इस्तीफा

अब तक छह मंत्री त्यागपत्र दे चुके हैं, जिसमें उप प्रधानमंत्री व हथियार उत्पादन मामले के प्रमुख शामिल हैं। संसद ने इनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है। फरवरी, 2022 में रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेनी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है। कुलेबा के उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा गुरुवार को संभव है।

मीडिया में चर्चा है कि कुलेबा के डिप्टी एंड्री सिबिहा उनका स्थान ले सकते हैं। कुलेबा मार्च, 2020 से यूक्रेन के विदेश मंत्री हैं। वह जेलेंस्की के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय में सबसे अधिक पहचान रखने वाले नेता हैं।

रूस का लवीव पर हमला

रूस यूक्रेनी ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को लगातार नुकसान पहुंचा रहा है। वह हमले में यूक्रेन के पावर ग्रिड की 70 प्रतिशत क्षमता नष्ट कर चुका है। नाटो सदस्य पोलैंड की सीमा के पास लवीव शहर पर बुधवार को फिर हमला किया। इसके लिए उसने किंजल मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया। मृतकों में एक ही परिवार के चार लोग शामिल हैं। इसके अलावा रूस ने यूक्रेन के छह क्षेत्रों में ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाया। वहीं, मंगलवार के हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है।