Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रूस ने आधी रात में यूक्रेन पर दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें', जेलेंस्की बोले- यह हमला घिनौना

रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किए। इसमें विभिन्न प्रकार की 100 से अधिक मिसाइलें और लगभग 100 शाहेद ड्रोन शामिल थे। वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस के हमले को घृणित बताया। जेलेंस्की ने कहा अधिकांश पिछले रूसी हमलों की तरह यह हमला भी उतना ही घिनौना था जिसमें महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 26 Aug 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
रूस ने यूक्रेन पर दागी 100 से अधिक मिसाइलें (Image: Reuters)

एपी, कीव। Russia-Ukraine: सोमवार को रूस ने यूक्रेन पर 100 से अधिक मिसाइलों और लगभग 100 ड्रोनों से हमला किया, जिसमें यूरोपीय देशों के पड़ोसी या निकटवर्ती कई पश्चिमी क्षेत्र शामिल हैं। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को रूस द्वारा रात भर और सुबह-सुबह किए गए हमले की निंदा की। उन्होंने रूस के हमले को 'घृणित' बताया और कहा कि इसमें विभिन्न प्रकार की 100 से अधिक मिसाइलें और लगभग 100 'शाहेद' ड्रोन शामिल थे।

यूक्रेन ने किया दावा 

यूक्रेन के नेता ने दावा किया कि 'कुछ लोग मारे गए' और दर्जनों लोग घायल हो गए। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि रूसी हमले ने यूक्रेन के ऊर्जा क्षेत्र को 'काफी नुकसान' पहुंचाया। जेलेंस्की ने कहा, 'अधिकांश पिछले रूसी हमलों की तरह, यह हमला भी उतना ही घिनौना था, जिसमें महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया। हमारे अधिकांश क्षेत्र -खार्किव और कीव से लेकर ओडेसा और हमारे पश्चिमी क्षेत्रों को निशाना बनाया गया। 

— Volodymyr Zelenskyy / Володимир Зеленський (@ZelenskyyUa) August 26, 2024

रूस ने क्या कहा?

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूस ने सोमवार को यूक्रेन में गैस कंप्रेसर स्टेशनों और बिजली सबस्टेशनों पर हमला किया। साथ ही दो यूक्रेनी हवाई अड्डों पर पश्चिमी हथियारों और गोला-बारूद पर भी हमला किया। मंत्रालय ने दावा किया कि ड्रोन और मिसाइलों से उसने जिन ऊर्जा सुविधाओं को निशाना बनाया था, वे यूक्रेन के सैन्य औद्योगिक परिसर को बिजली प्रदान कर रही थीं।

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किया मिसाइल और ड्रोन से हमला, कीव में सुनी गई विस्फोट की आवाज; 3 की मौत

यह भी पढ़ें: जागरण संपादकीय: शांति का संदेशवाहक भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध में सही अवसर पर शांति निर्माता बन सकता है भारत