Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यूरोपीय संघ का हिस्सा बना रहेगा यूक्रेन', EU की प्रोग्रेस रिपोर्ट से पहले बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश यूरोपीय संघ का हिस्सा बना रहेगा। जेलेंस्की ने देश के नाम एक संबोधन में कहा कि बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है। जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश हमारे अगले कदम की तैयारी कर रहा है। यूरोपीय आयोग को बुधवार को यूक्रेन मोल्दोवा और जॉर्जिया द्वारा की गई प्रगति पर एक रिपोर्ट देनी है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 08 Nov 2023 06:17 AM (IST)
Hero Image
'यूरोपीय संघ का हिस्सा बना रहेगा यूक्रेन', EU की प्रोग्रेस रिपोर्ट से पहले बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

एएफपी, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश यूरोपीय संघ का हिस्सा बना रहेगा। जेलेंस्की ने देश के नाम एक संबोधन में कहा कि बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है।

आगामी रिपोर्ट को ऐतिहासिक बताया

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कीव की प्रगति पर एक रिपोर्ट के प्रकाशन की पूर्व संध्या पर यह बात कही। उन्होंने मंगलवार को कसम खाई कि उनका देश यूरोपीय संघ में रहेगा। उन्होंने देश के नाम अपने दैनिक संबोधन में आगामी रिपोर्ट को ऐतिहासिक बताया।

यूरोपीय आयोग को देनी है प्रगति पर रिपोर्ट

दरअसल, यूरोपीय आयोग को बुधवार को यूक्रेन, मोल्दोवा और जॉर्जिया द्वारा की गई प्रगति पर एक रिपोर्ट देनी है और यह तय करना है कि क्या यूरोपीय संघ के 27 सदस्यों के बीच दिसंबर के मध्य में ब्रसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में इस मुद्दे को उठाने से पहले समझौते पर वार्ता शुरू की जाए या नहीं।

यूरोपीय संघ में होगा यूक्रेन

जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश हमारे अगले कदम की तैयारी कर रहा है, जिसमें अपने संस्थानों को मजबूत करना भी शामिल है। उन्होंने एक लंबे रास्ते का जिक्र करते हुए कहा यूक्रेन यूरोपीय संघ में होगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ के मानकों के अनुकूल काम करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें- 'यूक्रेन में इलेक्शन का सही समय अभी नहीं आया', राष्ट्रपति चुनाव की संभावनाओं पर जेलेंस्की बोले- हमें तय करनी होगी प्राथमिकता

यूक्रेन को 2022 में दिया था सदस्य का दर्जा

बता दें कि यूरोपीय संघ ने जून 2022 में यूक्रेन को सदस्य का दर्जा दिया था। अगले चरण की ओर बढ़ने के लिए यूरोपीय आयोग ने विलय वार्ता शुरू करने के लिए सात बेंचमार्क को परिभाषित किया है। जिसे यूक्रेन को पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें- 'तीन दिन का युद्धविराम बंधकों को सुरक्षित रखने में करेगा मदद', बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई चर्चा; रिपोर्ट में दावा