Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Peace Summit: अगले महीने स्विट्जरलैंड में होने वाली है शांति शिखर सम्मेलन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की बाइडन और शी से बैठक में शामिल होने की अपील

Peace Summit जेलेंस्की ने कहा कि बैठक में 80 से अधिक देश भाग लेंगे। जेलेंस्की ने कहा कि मैं दुनिया के उन नेताओं से अपील कर रहा हूं जो अब भी वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन के वैश्विक प्रयासों से दूर हैं। कृपया वास्तविक शांति के लिए प्रयास करें। जेलेंस्की ने कहा कि शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया में कौन वास्तव में युद्ध समाप्त करना चाहता है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 26 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, जो बाइडन और शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

रायटर, कीव। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी नेता शी चिनफिंग से अगले महीने होने वाले शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने की अपील की। रूस के लगातार हमलों को रोकने के लिए यूक्रेन संघर्ष कर रहा है।

यूक्रेन को उम्मीद है कि अगले महीने स्विट्जरलैंड में कीव के नेतृत्व वाली वार्ता में अधिक से अधिक देशों की मेजबानी की जाएगी। इस बैठक का उद्देश्य युद्ध रोकने के तरीके पर वैश्विक राय को एकजुट करना और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बनाना है। बैठक में पुतिन को आमंत्रित नहीं किया गया है।

बैठक में 80 से अधिक देश लेंगे भाग 

जेलेंस्की ने कहा कि बैठक में 80 से अधिक देश भाग लेंगे। जेलेंस्की ने कहा कि मैं दुनिया के उन नेताओं से अपील कर रहा हूं जो अब भी वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन के वैश्विक प्रयासों से दूर हैं। कृपया वास्तविक शांति के लिए प्रयास करें।

'यह सम्मेलन दुनिया को दिखाएगा कौन युद्ध को समाप्त करने के पक्ष में'

जेलेंस्की ने कहा कि शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया में कौन वास्तव में युद्ध समाप्त करना चाहता है। कीव अपनी शांति योजना में रूसी सैनिकों की पूर्ण वापसी और अपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं की बहाली का आह्वान कर रहा है, जिसे मास्को वार्ता की सही शुरुआत नहीं मानता। पिछले हफ्ते, रूसी सूत्रों ने रायटर को बताया था कि पुतिन यूक्रेन में युद्धविराम समझौते के साथ युद्ध को रोकने के लिए तैयार थे, जो वर्तमान युद्धक्षेत्र लाइनों को मान्यता देता है।

बेलगोरोद में यूक्रेनी हमले में चार की मौत

यूक्रेन के हमलों में दक्षिणी रूस के बेलगोरोद में चार लोगों की मौत हो गई। गोलाबारी में 12 लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें एक बच्चा भी शामिल है। यूक्रेनी वायु सेना ने रविवार को दावा किया कि रूस की ओर से लांच 12 मिसाइलें और भेजे गए 31 ड्रोन मार गिराए गए। उधर, रूस की ओर से खार्कीव पर किए गए हमलों में मारे जाने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है, जबकि 43 घायल हो गए हैं। खार्कीव गवर्नर ने कहा कि 16 लोग लापता हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'हमने तेल अवीव पर किया बड़ा मिसाइल हमला...', हमास के आर्म्ड विंग का बड़ा दावा; इजरायल ने किया जवाबी कार्रवाई