Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine-Russia War: 'एफ-16 मिलने से बढ़ेगा विश्वास', राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- रूस को जंग में करेंगे पराजित

जेलेंस्की ने डेनमार्क में सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि रूस का आक्रमण सफल रहा तो यूरोप के अन्य हिस्सों को क्रेमलिन की सैन्य आक्रामकता से खतरा होगा। अगर यूक्रेन पर जीत नहीं हुई तो रूस के सभी पड़ोसी खतरे में हैं। जेलेंस्की ने यूक्रेन को अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता और लोकतंत्र के पश्चिमी मूल्यों की रक्षा करने वाले के रूप में पेश किया है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 21 Aug 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन का मास्को पर ड्रोन हमला जारी है-

कोपेनहेगन, एपी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को कोपेनहेगन में कहा कि अमेरिका निर्मित लड़ाकू विमान एफ-16 देने के डेनमार्क और नीदरलैंड के एलान से हमारा आत्मविश्वास बढ़ गया है। जेलेंस्की ने कहा कि इससे उम्मीद है कि रूस को जंग में पराजय मिलेगी। वही, रूस ने एफ-16 देने के निर्णय को जंग को उकसाने वाली कार्रवाई बताते हुए इसकी निंदा की है।

क्या कहा जेलेंस्की ने?

जेलेंस्की ने डेनमार्क में सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि रूस का आक्रमण सफल रहा, तो यूरोप के अन्य हिस्सों को क्रेमलिन की सैन्य आक्रामकता से खतरा होगा। अगर यूक्रेन पर जीत नहीं हुई तो रूस के सभी पड़ोसी खतरे में हैं। जेलेंस्की ने यूक्रेन को अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता और लोकतंत्र के पश्चिमी मूल्यों की रक्षा करने वाले के रूप में पेश किया है। जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर कहा कि यूक्रेन को 42 जेट मिलेंगे।

एफ-16 साल के अंत तक मिलने की उम्मीद

डेनमार्क से 19 एफ-16 लड़ाकू विमान साल के अंत तक मिलने की उम्मीद है, जब पायलट चार से छह महीने का प्रशिक्षण पूरा कर चुके होंगे। इससे पहले अमेरिकी वायु सेना के यूरोप व अफ्रीका के कमांडर जनरल जेम्स हेकर ने पिछले हफ्ते कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि एफ-16 यूक्रेन के लिए गेम चेंजर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा, एफ-16 स्क्वाड्रन को युद्ध के लिए तैयार करने में चार या पांच साल लग सकते हैं।

वहीं, रूस के राजदूत व्लादिमीर बार्बिन ने सोमवार को एफ-16 लड़ाकू विमान यूक्रेन को देने के निर्णय की निंदा की है। उन्होंने इसे जंग को उकसाने की कार्रवाई बताया है।

मास्को पर ड्रोन हमले में दो घायल, 50 उड़ानें प्रभावित

यूक्रेन का मास्को पर ड्रोन हमला जारी है। सोमवार को यूक्रेनी ड्रोन को रूस द्वारा नष्ट करने की कार्रवाई के दौरान ड्रोन मास्को क्षेत्र में कुछ घरों में गिर पड़ा। मास्को रीजन के गवर्नर ने बताया कि इसमें दो लोग घायल हो गए। इससे मास्को क्षेत्र के अंदर और बाहर करीब 50 उड़ानें प्रभावित हुई हैं।