Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine Russia War: रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल से किए ताबड़तोड़ हमले, कीव की 80 फीसद आबादी बिजली-पानी से वंचित

Ukraine Russia War रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल से ताबड़तोड़ हमले किए हैं जिससे कीव की 80 फीसद आबादी को बिजली और पानी की कटौती का सामना करना पड़ा है। मेयर ने लोगों से पानी को जमा करने के लिए कहा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 01 Nov 2022 07:47 AM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किए ताबड़तोड़ हमले (फोटो- एएनआई)

कीव, एएनआई। Ukraine Russia War: रूस ने उत्तरपूर्वी यूक्रेनी शहर खार्किव (Kharkiv) और चर्कासी (Cherkasy) में मिसाइलों से ताबड़तोड़ हमले किए है, जिससे कीव की 80 प्रतिशत आबादी को सोमवार को बिजली और पानी की कटौती का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। बता दें, यह हमला रूस द्वारा अपने काला सागर बेड़े पर ड्रोन हमले के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराए जाने के कुछ दिनों बाद हुआ है। 

सोमवार को रूस ने यूक्रेन पर दागी मिसाइल

राजधानी के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने टेलीग्राम पर कहा, 'सोमवार को तड़के कीव में धमाकों और हवाई हमले के सायरन की आवाज सुनी गई, जिसके बाद 80 प्रतिशत लोग बिजली और पानी से वंचित हो गए।' सीएनएन ने क्लिट्स्को का हवाला देते हुए कहा कि यूक्रेन के लोगों को पानी की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है। 

पानी की कमी से जूझ रहे यूक्रेन के लोग

जाफोरिज्जिया के दक्षिणी क्षेत्र में भी हमलों की सूचना मिली थी। कीव के मेयर, विटाली क्लिट्स्को ने भी युद्धग्रस्त देश के नागरिकों से पानी को जमा करने का आग्रह किया क्योंकि स्थिति बदतर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कीव के 80 प्रतिशत उपभोक्ता पानी की आपूर्ति के बिना रहते हैं।

ईयू और नाटो के संपर्क में है यूक्रेन

सीएनएन ने यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के हवाले से बताया कि कीव ने जनरेटर सहित लगभग 1,000 यूनिट बिजली उपकरण प्राप्त करने के लिए कम से कम 12 देशों के साथ समझौते पहले ही समाप्त कर लिए हैं और वह इस समय यूरोपीय संघ (ईयू) और नाटो के संपर्क में है।

मिसाइल ने बुनियादी ढांचे को किया तबाह

इस बीच, खार्किव के मेयर इहोर तेरखोव ने टेलीग्राम पर कहा कि दो मिसाइलों ने शहर में एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को तबाह किया है। क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन प्रमुख इहोर ताबुरेट्स ने कहा कि चर्कासी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा सुविधा प्रभावित होने के बाद बिजली चली गई है। सप्ताहांत में कीव में रूसी हमलों के कारण बिजली कटौती जारी रही। क्लिट्स्को ने पहले कहा था कि विद्युत प्रणालियों की मरम्मत में हफ्तों लगेंगे।

मिसाइल और ड्रोन का सावधानी से इस्तेमाल कर रहा रूस

यूक्रेन के अधिकारियों का मानना ​​​​है कि रूस के देशव्यापी ड्रोन और क्रूज मिसाइल हमलों को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए सावधानी से किया जा रहा है, क्योंकि यूक्रेन में जल्द ही सर्दी शुरू होने वाली हैं।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस के मिसाइल हमलों से दहला यूक्रेन, 18 विद्युत संयंत्र बने निशाना

रूस ने उठाया बड़ा कदम

थर्मल पावर स्टेशनों, बिजली सब-स्टेशनों, ट्रांसफार्मर और पाइपलाइनों को नष्ट कर रूसी सेना सीधे यूक्रेनियन की बिजली, पानी और इंटरनेट तक पहुंचने की क्षमता को प्रभावित कर रही है। देश के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, वैश्विक खाद्य कमी को दूर करने की कुंजी के रूप में देखे जाने वाले संयुक्त राष्ट्र के अनाज सौदे में रूस ने अपनी भागीदारी को निलंबित कर दिया।

कीव ने रूस पर लगाया आरोप

क्रीमिया पर शनिवार को ड्रोन हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराने के बाद मास्को ने घोषणा की कि वह इस सौदे को छोड़ रहा है। कीव ने रूस पर 'काल्पनिक आतंकवादी हमलों' का आविष्कार करने और सौदे को 'ब्लैकमेल' के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। यूक्रेन ने कहा कि रविवार तक, 200 से अधिक जहाजों को शिपमेंट बनाने से रोक दिया गया है। कीव के सहयोगियों ने मास्को के इस कदम की निंदा की। 

ये भी पढ़ें: अमेरिका से प्रशिक्षित अफगान कमांडो को अपनी सेना में भर्ती कर रहा रूस, अधिक वेतन के साथ दे रहा सुविधाओं की लालच