Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन का रूस पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला, मॉस्को में कई इमारतें धराशायी; उड़ानें भी रद्द

यूक्रेन ने रूस पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। राजधानी मॉस्को में ड्रोन अटैक में कई इमारतें धराशायी हो गई हैं। मॉस्को एयरपोर्ट से 50 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा जबकि कई उड़ानें रद्द भी हो गई। रूस ने दावा किया कि मॉस्को क्षेत्र के ऊपर कम से कम 20 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया गया जबकि आठ अन्य क्षेत्र में 124 ड्रोनों को मार गिराया गया।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
रूस का यूक्रेन पर ड्रोन अटैक (फोटो रॉयटर्स)

एजेंसी, मॉस्को। यूक्रेन ने मंगलवार को मॉस्को पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। 144 ड्रोन से किए इस हमले में दर्जनों इमारतें नष्ट हो गईं। हमले की वजह से रूस को मॉस्को एयरपोर्ट से 50 उड़ानों को डायवर्ट करने को मजबूर होना पड़ा।

रूस का यूक्रेन के ड्रोन को नष्ट करने का दावा

रूस ने दावा किया कि मॉस्को क्षेत्र के ऊपर कम से कम 20 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया गया, जबकि आठ अन्य क्षेत्र में 124 ड्रोनों को मार गिराया गया। इस दौरान मॉस्को के पास एक महिला की मौत हुई है, जबकि कई घायल हैं।

रूस ने भी किया पलटवार

वहीं, इसके जवाब में रूस ने भी यूक्रेन पर 46 ड्रोन से हमला किया। यूक्रेनी हमले के कारण मॉस्को के चार हवाई अड्डों में तीन को छह घंटे तक बंद करना पड़ा। इससे हवाई यातायात बाधित हो गया। आवासीय क्षेत्र में यूक्रेनी हमले से मॉस्को में कई बहुमंजिला इमारतों में आग की लपटें उठती देखी गईं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने संवाददाताओं से कहा कि यह हमला यूक्रेन के राजनीतिक नेतृत्व का वास्तविक परिचायक है, जो रूस से दुश्मनी पर टिका है। नागरिकों पर रात में इस तरह हमला कोई भी सेना नहीं करती होगी। उन्होंने आगे कहा, वह हमारे दुश्मन हैं, हम भी उनपर सैन्य कार्रवाई जारी रखेंगे।

यूक्रेन ने कहा कि रूस ने रात में 46 ड्रोन से हमला किया, जिसमें से 38 को नष्ट कर दिया गया। मॉस्को के रीजनल गवर्नर एंड्री वोरोब्योव ने कहा कि हमले में रमेंस्कोये में एक 46 वर्षीया महिला की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए। निवासियों ने कहा कि विस्फोट की आवाज सुनकर वे जग गए। राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन से रमेंस्कोये करीब 50 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है।

ईरान से मिसाइलें प्राप्त कर रहा रूस

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आरोप लगाया है कि रूस ने ईरान से कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें प्राप्त की हैं। जो वह यूक्रेन के खिलाफ प्रयोग कर रहा है। यह यूरोपीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने भी इसकी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि वे ईरान पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं।