Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine War: यूक्रेन पर सबसे बड़ा मिसाइल हमला, जेलेंस्की बोले- रूस ने किया ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल; बड़ी बातें

Ukraine War रूस ने सोमवार को यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा मिसाइल हमला किया। इस दौरान कई नागरिकों की मौत हुई जबकि कई लोग घायल हो गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने हमला करने के लिए ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 03:35 PM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किया मिसाइल से हमला (फोटो- एएनआइ)

कीव, जागरण डिजिटल डेस्क। Ukraine War: रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले पर पुल पर हुए धमाके के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइल से हमले किए हैं, जिसमें कई नागरिकों की मौत हुई है। वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने पुतिन को आतंकवादी बताया है, जो केवल मिसाइलों से बात करता है। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेस्की ने कहा कि रूस ने हमला करने के लिए ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया। 

प्रमुख बातें

  • रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर सोमवार को मिसाइल से हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए। रूस ने कई दिन बाद कीव पर हमला किया है। युद्ध के शुरुआती कुछ हफ्तों के बाद रूस ने इस पर कब्जा करने के प्रयास को छोड़ दिया था।

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने समय लेकर और पूरी तैयारी के साथ हमला किया। उसने देश के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को भी निशाना बनाया। कई क्षेत्रों की बिजली कट गई है। 
  • जेलेंस्की ने कहा कि आज हुए रूसी मिसाइल हमले में कई लोग मारे गए हैं, जबकि कई घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले में रूस ने ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया था।
  • एक दिन पहले, मास्को ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर हुए विस्फोट के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था। इस विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी।पुतिन ने इस हमले को आतंकी कृत्य बताया था।

  • रूसी नेता सोमवार को सुरक्षा परिषद के साथ बैठक करेंगे। इससे पहले, जेलेंस्की ने शनिवार की रात अपने संबोधन में सीधे तौर पर घटना का जिक्र नहीं किया।
  • यूक्रेन के विदेश मंत्री ने पुतिन को आतंंकी कहा है, जो सिर्फ मिसाइल से बात करता है।

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine war: रूस ने यूक्रेन पर दागी 75 मिसाइलें, 12 लोगों की मौत; कई घायल

ये भी पढ़ें: Ukraine War: 'पुतिन आतंकी हैं, जो मिसाइलों से बात करते हैं' रूसी हमले के बाद बोले यूक्रेन के विदेश मंत्री