Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine War: 'हमने लंबी दूरी तक मार करने वाला हथियार बना लिया', रूस पर ड्रोन हमले के बाद जेलेंस्की का दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 31 अगस्त (गुरुवार) को बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने एक नया हथियार बनाया है जो 700 किलोमीटर (400 मील) दूर एक लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है। जेलेंस्की ने इस बात की जानकारी अपने टेलीग्राम चैनल पर दी। उन्होंने कहा कि हथियार को यूक्रेन के सामरिक उद्योग मंत्रालय द्वारा बनाया गया है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 31 अगस्त (गुरुवार) को बड़ा दावा किया।

कीव, एपी। पिछले एक साल से चल रहे रूस और यूक्रेन की जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही। कभी ड्रोन तो कभी मिशाइल हमलों से दोनों देश आए दिन दहल उठते हैं। वहीं, यूक्रेन पर रूस के सिलसिलेवार हमलों के कारण चारों ओर खतरनाक मंजर देखने को मिलता है। वहीं, यूक्रेन डटकर रूस का सामना कर रहा है।

वलोडिमिर जेलेंस्की ने

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 31 अगस्त (गुरुवार) को बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने एक नया हथियार बनाया है, जो 700 किलोमीटर (400 मील) दूर एक लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है।

जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर दी जानकरी

जेलेंस्की ने इस बात की जानकारी अपने टेलीग्राम चैनल पर दी। उन्होंने कहा कि हथियार को यूक्रेन के सामरिक उद्योग मंत्रालय द्वारा बनाया गया है। हालांकि इसके आगे उन्होंने हथियार को लेकर कोई अन्य विवरण नहीं दिया।

रूस ने यूक्रेन पर लगाया आरोप

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, यूक्रेन ने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। रूस ने बताया कि यूक्रेनी ड्रोन ने एस्टोनिया और लातविया की सीमा के पास रूस के पश्चिमी प्सकोव क्षेत्र में एक हवाई अड्डे पर हमला किया है, जिससे इलाके में भीषण आग लग गई। नुकसान का आकलन करने के लिए मॉस्को में हवाई अड्डे से आने और जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द करना पड़ा।

ड्रोन हमलों में चार आईएल-76 परिवहन विमान क्षतिग्रस्त

वहीं, रूस की राज्य समाचार एजेंसी TASS ने आपातकालीन अधिकारियों के हवाले से बताया कि ड्रोन हमलों में चार आईएल-76 परिवहन विमान क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि इस हादसे में किसी तरह कोई जनहानि नहीं हुई है।