Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन को शीघ्र मिलेंगे एफ-16 लड़ाकू विमान, चार्निहीव हमले का रूस को कड़ा जवाब देंगे जेलेंस्‍की

व्यापार समझौते के तहत किसी भी लड़ाकू विमान या सैन्य सामग्री को अन्य देश को सौंपने या उसके खास प्रयोजन में इस्तेमाल के लिए मूल निर्माता देश की अनुमति आवश्यक होती है। इस बीच मध्य यूक्रेन के शहर चार्निहीव में शनिवार को हुए रूस के भीषण मिसाइल हमले पर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जवाबी कार्रवाई का ऐलान किया है। इस हमले में सात लोग मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 20 Aug 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
दोनों नेताओं की मुलाकात नीदरलैंड्स के एक सैन्य हवाई अड्डे पर हुई थी।

एम्सटर्डम, एपी। नीदरलैंड्स और डेनमार्क यूक्रेन को अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान देने के लिए तैयार हैं। अनुकूल स्थितियों में शीघ्र ही इन विमानों की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। यह बात नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात में कही है। दोनों नेताओं की मुलाकात नीदरलैंड्स के एक सैन्य हवाई अड्डे पर हुई थी।

जेलेंस्की ने विमानों के साथ खिंचवाई फोटो भी

इससे पहले रट और जेलेंस्की ने हवाई ठिकाने के हैंगर में खड़े दो एफ-16 विमानों को देखा और उनके साथ फोटो भी खिंचवाईं। अमेरिका ने सहयोगी देशों को यूक्रेन को एफ-16 विमान देने की अनुमति दे दी है जिनसे वह रूस की वायुसेना का मुकाबला कर सकेगा। व्यापार समझौते के तहत किसी भी लड़ाकू विमान या सैन्य सामग्री को अन्य देश को सौंपने या उसके खास प्रयोजन में इस्तेमाल के लिए मूल निर्माता देश की अनुमति आवश्यक होती है।

जेलेंस्की ने जवाबी कार्रवाई का किया ऐलान

इस बीच मध्य यूक्रेन के शहर चार्निहीव में शनिवार को हुए रूस के भीषण मिसाइल हमले पर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जवाबी कार्रवाई का ऐलान किया है। कहा है कि नागरिकों पर किए गए इस हमले में सात लोग मारे गए हैं जबकि 150 घायल हुए हैं। जल्द ही हमारे सैनिक रूस के इस आतंकी कृत्य का उचित जवाब देंगे। इस बीच रूस की सेना ने रविवार को यूक्रेनी शहर कुपियांस्क में गोलाबारी कर उसे भारी नुकसान पहुंचाया है।