Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तालिबानी झंडे के सामने UN कर्मियों ने ली तस्वीर, संयुक्त राष्ट्र ने मांगी माफी; कहा- 'ये गलती थी'

संयुक्त राष्ट्र की डिप्टी सेक्रेटरी जनरल अमीना मोहम्मद ने अफगानिस्तान का दौरा किया था। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के कुछ कर्मियों ने तालिबानी झंडे के साथ तस्वीरें ली। माहासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि वो तस्वीर कभी नहीं ली जानी चाहिए थी।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 21 Jan 2023 01:11 PM (IST)
Hero Image
UN personnel photo in front of Taliban flag

संयुक्त राष्ट्र, एजेंसी। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के झंडे के सामने अपने कुछ कर्मियों की तस्वीरें सामने आने के बाद इसे 'बड़ी चूक' माना है। साथ ही इसके लिए माफी मांगी है। संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद (Amina Mohammed) ने इस हफ्ते अफगानिस्तान की यात्रा की थी। वहां उन्होंने अधिकारियों से मुलाकात कर महिलाओं के अधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की थी।

तालिबान नेताओं से की मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र की डिप्टी सेक्रेटरी जनरल अमीना मोहम्मद के साथ यूएन वूमन की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सीमा बाहौस और यूएन के राजनीति विभाग की असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल खालेद अमीरी ने अफगानिस्तान का चार दिवसीय दौरा किया था। यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने काबुल और कंधार में तालिबान नेताओं से मुलाकात की। महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और काम करने को लेकर लगे प्रतिबंध पर अपनी चिंता व्यक्त की।

'ये गलती थी'

जब अमीना अफगानिस्तान में तालिबान नेताओं से मिल रही थीं, उसी दौरान तालिबान के झंडे के सामने संयुक्त राष्ट्र के कुछ कर्मियों की तस्वीरें खींची गईं। जिसकी आलोचना हो रही है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, "वो तस्वीर कभी नहीं ली जानी चाहिए थी। ये स्पष्ट रूप से निर्णय में एक महत्वपूर्ण चूक को दर्शाता है। ये एक गलती थी और हम इसके लिए माफी मांगते हैं। इसके संदर्भ में मेरा मानना है कि इन अधिकारियों के पर्यवेक्षक ने उनसे इस बारे में बात की है।"

ट्वीट कर उठाया फोटो पर सवाल

अफगानिस्तान के नेशनल रजिस्टेंस फ्रंट के विदेश संबंधों के प्रमुख अली मैसम नाजरी ने एक ट्विटर पर पोस्ट में कहा, ''काबुल में @UN कर्मियों द्वारा एक आतंकवादी समूह के झंडे के साथ तस्वीर लेना संयुक्त राष्ट्र की निष्पक्षता और अखंडता को सवालों के घेरे में लाता है।'' नाजरी ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) के संदर्भ में कहा, "हम कृपया @antonioguterres से इस मामले की जांच करने और @UNAMAnews से ऐसी असंवेदनशील कार्रवाइयों को रोकने के लिए कहते हैं जो इसकी प्रतिष्ठा को धूमिल कर सकती हैं।"

ये भी पढ़ें:

Pakistan News: पाकिस्तान में चार सालों में मारे गए कितने पत्रकार? संसदीय मंत्री ने दी जानकारी

Pakistan: एक-एक पैसे का मोहताज हुआ पाकिस्तान, IMF कार्यक्रम लागू होने में हो रही देरी; रिपोर्ट में दावा