Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महिलाओं को काम करने की अनुमति देने पर विचार कर रही है तालिबान सरकार: UN Official

Women in Afghanistan अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा को लेकर तालिबान के सुर पहले ही बदल चुके हैं। अब तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार कुछ मानवीय कार्यों में महिलाओं को काम करने की अनुमति देने के लिए नए नियम बनाने की योजना बना रही है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 26 Jan 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Women in Afghanistan Taliban government considering allowing to work

काबुल, आईएएनएस। Women in Afghanistan: संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार कुछ मानवीय कार्यों में महिलाओं को काम करने की अनुमति देने के लिए नए नियम बनाने की योजना बना रही है। संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि उन्हें काबुल में वार्ता के दौरान तालिबान मंत्रियों से सकारात्मक व उत्साहजनक जवाब मिला है।

अकाल का सामना कर रहे हैं लोग

ग्रिफिथ्स ने कहा कि ये याद रखा जाना चाहिए कि इस साल अफगानिस्तान में दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा मानवीय सहायता कार्यक्रम है। संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि इस साल एजेंसियां 2.8 करोड़ अफगानों तक पहुंचने की कोशिश करेंगी, जो आधी से ज्यादा आबादी है, इनमें से 60 लाख लोग अकाल का सामना कर रहे हैं।

'महिलाओं और लड़कियों को सुनने की जरूरत है'

इस हफ्ते ग्रिफिथ्स ने काबुल में तालिबान सरकार के वरिष्ठ नेताओं के साथ अफगान महिलाओं को सहायता संगठनों के साथ काम करने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश के बारे में कई बैठकें की हैं। उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं और लड़कियों को सुनने की जरूरत है। दुनिया भर में सभी मानवीय कार्यों में महिलाएं और लड़कियां सबसे कमजोर हैं।

'जारी करेंगे नए दिशानिर्देश'

ग्रिफिथ्स ने बताया कि तालिबान नेताओं ने मुझे बताया कि वो महिलाओं के कार्य करने के संबंध में नियत समय में नए दिशानिर्देश जारी करेंगे। ग्रिफिथ्स की काबुल यात्रा पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र की सेकंड-इन-कमांड अमीना मोहम्मद की यात्रा के बाद हो रही है।

ये भी पढ़ें:

धरती के बेहद नजदीक से गुजरने वाला है ट्रक के आकार का Asteroid, दक्षिणी अमेरिका के ऊपर से गुजरेगा उपग्रह

Balochistan में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है Kali Festival, ऐतिहासिक है मां काली का मंदिर