Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: औसत गाजा के लोग हर दिन रोटी के दो टुकड़ों और पानी की कमी का कर रहे सामना- संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी

इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध के दौरान अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के गाजा निदेशक ने शुक्रवार को कहा औसत गाजावासी उस आटे से बनी अरबी रोटी के टुकड़ों पर जी रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र ने इस क्षेत्र में भंडारित किया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
पानी के लिए गाजा के लोगों को करना पड़ रहा संघंर्ष

एपी, संयुक्त राष्ट्र। इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध के दौरान अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। 

वहीं, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के गाजा निदेशक ने शुक्रवार को कहा, औसत गाजावासी उस आटे से बनी अरबी रोटी के टुकड़ों पर जी रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र ने इस क्षेत्र में भंडारित किया था, फिर भी अब सड़कों पर जो मुख्य आवाज सुनाई दे रही है वह है पानी की।

थॉमस व्हाइट, जिन्होंने कहा कि उन्होंने "पिछले कुछ हफ्तों में गाजा की यात्रा की। उन्होंने उस जगह को "मौत और विनाश का दृश्य" बताया।

उन्होंने कहा, अब कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है और लोग अपने जीवन, अपने भविष्य और अपने परिवार का भरण-पोषण करने को लेकर डरे हुए हैं।

लोग पानी के लिए तरस रहे

व्हाइट ने गाजा से एक वीडियो ब्रीफिंग में संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों के राजनयिकों को बताया कि फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी, जिसे UNRWA के नाम से जाना जाता है, गाजा भर में लगभग 89 बेकरियों का समर्थन कर रही है, जिसका लक्ष्य 1.7 मिलियन लोगों को रोटी पहुंचाना है।

लेकिन, उन्होंने कहा, “अब लोग रोटी की तलाश से परे हैं। यह पानी की तलाश में है।”

संयुक्त राष्ट्र के उप मध्यपूर्व समन्वयक लिन हेस्टिंग्स, जो फिलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए मानवीय समन्वयक भी हैं, ने कहा कि इजरायल से तीन जल आपूर्ति लाइनों में से केवल एक चालू है।

उन्होंने कहा, बहुत से लोग खारे भूजल पर निर्भर हैं, अगर ऐसा है भी तो।

ब्रीफिंग में, संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने यह भी कहा कि गाजा में ईंधन को प्रवेश की अनुमति देने पर इजरायल, मिस्र, संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के बीच गहन बातचीत हो रही है।

गाजा में बिजली की आपूर्ती को देनी चाहिए अनुमति

उन्होंने कहा, संस्थानों, अस्पतालों के कामकाज, पानी और बिजली के वितरण के लिए ईंधन आवश्यक है। हमें इन आपूर्तियों को गाजा में विश्वसनीय, बार-बार और निर्भरता से अनुमति देनी चाहिए।

हेस्टिंग्स ने कहा, बैकअप जनरेटर, जो अस्पतालों, जल अलवणीकरण संयंत्रों, खाद्य उत्पादन सुविधाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं को चालू रखने के लिए आवश्यक हैं, ईंधन आपूर्ति खत्म होने के कारण एक-एक करके बंद हो रहे हैं।

व्हाइट ने अन्य प्रमुख समस्याओं की ओर इशारा किया।

उन्होंने कहा, सीवेज का उपचार नहीं किया जा रहा है और इसे समुद्र में डाला जा रहा है। लेकिन जब आप नगर निगम कर्मियों से बात करते हैं, तो वास्तविकता यह है कि एक बार जब उनका ईंधन खत्म हो जाएगा, तो सीवेज सड़कों पर बह जाएगा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा, युद्ध से पहले निजी क्षेत्र द्वारा मिस्र से गाजा में लाई गई रसोई गैस की आपूर्ति लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा, यूएनआरडब्ल्यूए जैसे सहायता संगठन इस आवश्यक वस्तु के लिए निजी क्षेत्र द्वारा वितरण के नेटवर्क में कदम उठाने और उसे दोहराने में सक्षम नहीं होंगे।

लाखों लोगों ने UNRWA सुविधाओं में ली शरण

व्हाइट ने कहा कि करीब 600,000 लोग 149 यूएनआरडब्ल्यूए सुविधाओं में शरण लिए हुए हैं, जिनमें से ज्यादातर स्कूल हैं, लेकिन एजेंसी ने उत्तर में कई लोगों से संपर्क खो दिया है, जहां 7 अक्टूबर को हमास के आश्चर्यजनक हमलों के बाद इजरायल जमीनी और हवाई अभियान चला रहा है।

उन्होंने कहा कि औसतन 4,000 विस्थापित गाजावासी स्वच्छता के संसाधनों के बिना स्कूलों में रह रहे हैं। उन्होंने कहा, हालात बहुत खराब हैं, महिलाएं और बच्चे कक्षाओं में सो रहे हैं और पुरुष बाहर खुले में सो रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र उन्हें सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता, व्हाइट ने कहा, संघर्ष से प्रभावित 50 से अधिक यूएनआरडब्ल्यूए सुविधाओं की ओर इशारा करते हुए, जिनमें पांच प्रत्यक्ष हिट शामिल हैं।

उन्होंने कहा, हमारे आश्रय स्थलों में 38 लोगों की मौत हो गई है। मुझे डर है कि इस समय उत्तर में जो लड़ाई चल रही है, उससे यह संख्या काफी बढ़ने वाली है।

मानवतावादी प्रमुख ग्रिफिथ्स ने कहा कि 7 अक्टूबर से अब तक यूएनआरडब्ल्यूए के 72 कर्मचारी मारे गए हैं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह किसी संघर्ष में मारे गए संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों की सबसे बड़ी संख्या है।

स्थिति मलबा हटने के बाद होगी साफ

ग्रिफिथ्स ने कहा कि गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गाजा में मारे गए 9,000 से अधिक लोगों की संख्या 2014 में गाजा में इजरायल और हमास के बीच 50 दिनों के संघर्ष के दौरान हुई मौतों से चार गुना अधिक है, जब 2,200 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए थे। उन्होंने कहा कि वास्तविक क्षति तभी सामने आएगी जब इमारतें साफ कर दी जाएंगी और मलबा हटा लिया जाएगा।

ग्रिफ़िथ ने लाखों लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए मानवीय सहायता रोकने का आह्वान किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत सभी बंधकों की तत्काल रिहाई और दोनों पक्षों से सभी नागरिकों की सुरक्षा का भी आग्रह किया।

फिलिस्तीनी संयुक्त राष्ट्र के राजदूत रियाद मंसूर ने मानवीय ठहराव के बारे में बात करने के लिए ग्रिफ़िथ की आलोचना की, संयुक्त राज्य अमेरिका भी आग्रह कर रहा है।

मंसूर ने कहा, इसका मतलब है कि इजरायल फिलिस्तीनियों को मारता रहता है, लेकिन हमें भोजन और अन्य सामान पाने के लिए बीच-बीच में कुछ घंटे देता है।

उन्होंने जीवन बचाने के लिए युद्धविराम को आवश्यक बताते हुए कहा कि "गाजा पट्टी में सभी संरचनाओं का लगभग 50 प्रतिशत" इजरायल द्वारा नष्ट कर दिया गया है और फलस्तीनियों के लिए स्थिति "समझ से परे है।"

उन्होंने कहा, "इसे रोकने के लिए हम सभी को हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता है।"

यह भी पढ़ें- Breakfast With News: PM मोदी दुर्ग में तो राहुल गांधी जगदलपुर में करेंगे जनसभा को संबोधित, शाह और खरगे समेत इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ें- Maratha Reservation: सुप्रिया सुले का केंद्र पर हमला, कहा- मराठा कोटा हिंसा महाराष्ट्र सरकार और गृह मंत्रालय की विफलता