Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ऑपरेशन अजेय' के तहत भारत ने नेपाल के नागरिकों को भी जंग से बाहर निकाला, विदेश मंत्री सऊद ने जयशंकर को कहा- 'थैंक्यू यू'

Operation Ajay इजराइल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच इजराइल से भारत नागरिकों को बाहर निकाला जा रहा है इसके लिए ‘ऑपरेशन अजेय चलाया जा रहा है। भारतीय नागरिकों के साथ 18 नेपाली नागरिकों को भी भारत ने युद्ध मैदान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। नेपाल के विदेश मंत्री ने भारत के इस कदम की सराहना करते हुए धन्यवाद कहा है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:54 AM (IST)
Hero Image
'ऑपरेशन अजेय' के तहत नेपाल के नागरिकों को भी भारत ने जंग के मैदान से निकाला (फोटो- @DrSJaishankar)

एएनआई, काठमांडू। इजरायल और हमास के बीच विनाशकारी युद्ध लगातार जारी है। सभी देश अपने नागरिकों को युद्ध के मैदान से बाहर निकाल रहे हैं। भारत के भी हजारों नागरिक इजरायल में रहते हैं। उन सभी नागरिकों के स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजेय' चलाया हुआ है। विदेश मंत्रालय की देखरेख में चल रहे इस ऑपरेशन के तहत भारतीयों को एयरलिफ्ट कर देश लाया जा रहा है। इस कड़ी में ‘ऑपरेशन अजेय' का एक विमान जो मंगलवार को इजरायल से 286 भारतीयों को लेकर आ रहा था उसमें उन्होंने 18 नेपाली नागरिकों को भी जगह दी जिसे लेकर विमान भारत के लिए रवाना हुआ था।

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने इजरायल से नेपाली नागरिकों को निकालने के लिए अपने भारतीय समकक्ष, विदेश मंत्री एस जयशंकर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने इस मदद की सराहना की है।

विदेश मंत्री सऊद ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किया, "महामहिम @डॉ.एस.जयशंकर, हम कठिन समय में इस मदद की सराहना करते हैं। नेपाल और नेपाली लोग आभारी हैं।"

नेपाल के 18 नागरिकों सहित 286 भारतीय नागरिकों को लेकर पांचवीं उड़ान मंगलवार देर रात नई दिल्ली पहुंची। आगमन पर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री एल मुरुगन ने उनका स्वागत किया।

निकासी के बाद, भारत में नेपाल के राजदूत ने कहा, "हम नेपाली नागरिकों को तेल अवीव से दिल्ली वापस लाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं। वे यहां सुरक्षित पहुंच गये हैं। नेपाली नागरिकों को निकालने के लिए नेपाल से भी उड़ानें भेजी जा रही हैं। इजरायल में लगभग 4,500 नेपाली हैं, जिनमें से 400 को निकाला जा चुका है। नेपाल सरकार उन्हें वापस लाने के लिए काम कर रही है...।"

ऑपरेशन अजेय 2023 के इजरायल-हमास युद्ध के दौरान इजरायल से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाया जाने वाला एक चालू ऑपरेशन है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas Conflict: क्या हैं युद्ध के अंतरराष्ट्रीय नियम, इजरायल और हमास पर क्यों लग रहा इन्हें तोड़ने का आरोप

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War Live: गाजा के अस्पताल पर हुए रॉकेट हमले को लेकर तेहरान में विरोध प्रदर्शन, आज इजरायल पहुंचेंगे जो बाइडन