Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

युद्ध, जलवायु परिवर्तन और कोरोना समेत कई वजहों से बढ़ी खाद्य असुरक्षा, 2022 में 25 करोड़ लोग हुए प्रभावित

संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ द्वारा स्थापित मानवतावादी संगठनों के गठबंधन खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि सात देशों सोमालिया अफगानिस्तान बुर्किना फासो हैती नाइजीरिया दक्षिण सूडान और यमन में लोगों को भुखमरी और मौत का सामना करना पड़ा था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 03 May 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
युद्ध, जलवायु परिवर्तन और कोरोना समेत कई वजहों से बढ़ी खाद्य असुरक्षा (फोटो प्रतिकात्मक)

रोम, एजेंसी। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में 58 देशों को लेकर चौंकाने वाले दावे किए गए हैं। बुधवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 58 देशों में एक चौथाई अरब से अधिक लोगों को पिछले साल संघर्षों, जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी के प्रभाव और यूक्रेन में युद्ध के कारण गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ा था।

इन देशों में लोगों को भुखमरी और मौत का सामना करना पड़ा

संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ द्वारा स्थापित मानवतावादी संगठनों के गठबंधन खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया है कि सात देशों सोमालिया, अफगानिस्तान, बुर्किना फासो, हैती, नाइजीरिया, दक्षिण सूडान और यमन में लोगों को भुखमरी और मौत का सामना करना पड़ा था। रिपोर्ट में पाया गया कि तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले और तत्काल खाद्य सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की संख्या 258 मिलियन है, जो लगातार चौथे वर्ष बढ़ी है।

क्या बोले संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि पिछले वर्ष की वृद्धि की वजह से अधिक आबादी का विश्लेषण किया जा रहा था, लेकिन रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि समस्या की गंभीरता में वृद्धि हुई है और इसमें खराब प्रवृत्ति के बारे में भी प्रकाश डाला गया है।

वैश्विक व्यापार पर पड़ा प्रभाव

यूएन फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन के लिए आपात स्थिति और लचीलापन के निदेशक रीन पॉलसेन ने कहा कि कारणों का परस्पर प्रभाव भूख को बढ़ा रहा है। इनमें संघर्ष, जलवायु संबंधी झटके, महामारी का प्रभाव और यूक्रेन में रूस के युद्ध के परिणाम शामिल हैं, जिसका उर्वरक, गेहूं, मक्का और सूरजमुखी के तेल के वैश्विक व्यापार पर प्रभाव पड़ा है। इसका प्रभाव उन सबसे गरीब देशों पर सबसे अधिक तीव्र रहा है जो खाद्य आयात पर निर्भर हैं।

बढ़ती कीमतों ने देश पर डाला प्रभाव- पॉलसेन

पॉलसेन ने कहा कि कीमतें बढ़ी हैं और उन देशों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। परिवर्तन की आवश्‍यकता पर बल दिया है, ताकि अधिक से अधिक वित्‍त पोषण कृषि हस्‍तक्षेपों में निवेश किया जा सके जो खाद्य संकट का पूर्वानुमान लगाते हैं और उन्‍हें रोकने का लक्ष्‍य रखते हैं। उन्होंने कहा हमारे सामने जो चुनौती है, वह असमानता है और बेमेल है, इसलिए दिए गए धन की राशि के बीच मौजूद है, उस धन पर क्या खर्च किया जाता है और किस प्रकार के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।