Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohingya Refugees: हिंद महासागर में फंसे 185 रोहिंग्या, संयुक्त राष्ट्र ने की तत्काल बचाने की अपील

संयुक्त राष्ट्र ने हिंद महासागर में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास एक संकटग्रस्त नाव पर सवार 185 लोगों को तत्काल बचाने का आह्वान किया है। यूएनएचसीआर शरणार्थी एजेंसी ने एक बयान में कहा कि नाव पर सवार लोगों में लगभग 70 बच्चे और 88 महिलाएं हैं। उन्होंने कहा नाव पर सवार एक दर्जन लोगों की हालत गंभीर है जबकि एक व्यक्ति की पहले ही मौत हो चुकी है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 24 Dec 2023 01:50 AM (IST)
Hero Image
Rohingya Refugees: हिंद महासागर में फंसे 185 रोहिंग्या, संयुक्त राष्ट्र ने की तत्काल बचाने की अपील (फाइल फोटो)

एएफपी, जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र ने हिंद महासागर में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास एक संकटग्रस्त नाव पर सवार 185 लोगों को तत्काल बचाने का आह्वान किया है।

70 बच्चे और 88 महिलाएं हैं सवार

यूएनएचसीआर शरणार्थी एजेंसी ने एक बयान में कहा कि नाव पर सवार लोगों में लगभग 70 बच्चे और 88 महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि नाव पर सवार एक दर्जन लोगों की हालत गंभीर है, जबकि एक व्यक्ति की पहले ही मौत हो चुकी है।

क्या बोले यूएनएचसीआर के प्रवक्ता?

यूएनएचसीआर के प्रवक्ता बाबर बलूच ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि एजेंसी उन प्रवासियों को बचाने के लिए क्षेत्र के सभी तटीय अधिकारियों से संपर्क कर रही है। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में निराशाजनक स्थिति है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: गाजा में मारे गए इजरायल के पांच सैनिक, बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई युद्ध को लेकर चर्चा

2,000 से अधिक रोहिंग्या ने की जोखिम भरी यात्रा

यूएनएचसीआर के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि 2022 से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के लिए 2,000 से अधिक रोहिंग्या लोगों ने जोखिम भरी यात्रा की कोशिश की थी। बता दें कि म्यांमार में उत्पीड़न के शिकार हजारों रोहिंग्या मुस्लिम हर साल मलेशिया या इंडोनेशिया पहुंचने की कोशिश में म्यांमार और बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों से जोखिम भरी समुद्री यात्रा करते हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने हिंदू मंदिर की दीवारों पर लिखे गए भारत विरोधी नारे की निंदा की, जयशंकर बोले- अलगाववादी ताकतों को न मिलें जगह