Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI का धमाल, अब भारत ही नहीं इस पड़ोसी मुल्क में भी शुरू होगी भुगतान सेवा

UPI payment विदेश मंत्री एस जयशंकर मालदीव दौरे पर हैं। दौरे पर भारत और मालदीव ने द्वीपसमूह राष्ट्र में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ये समझौता मालदीव के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया गया। जयशंकर की मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान शुक्रवार को ये समझौता हुआ।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 10 Aug 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
UPI payment यूपीआई सेवा का उपयोग बढ़ा।

पीटीआई, माले। UPI payment मालदीव दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज बड़ा एलान किया। जयशंकर ने कहा कि भारत और मालदीव ने द्वीपसमूह राष्ट्र में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हुआ समझौता 

दरअसल, ये समझौता मालदीव के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया गया। जयशंकर की मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान शुक्रवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मालदीव में डिजिटल भुगतान प्रणाली शुरू करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।"

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) मोबाइल फोन के माध्यम से अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा के लिए एक त्वरित वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है।