Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: अमेरिका ने World War I के अज्ञात सैनिक की मौत के 100 साल बाद उसे फ्रांस में दफनाया

प्रथम विश्व युद्ध में मारे जाने के एक सदी से भी अधिक समय बाद एक अज्ञात अमेरिकी सैनिक को बुधवार को उत्तरी फ्रांस के एक सैन्य कब्रिस्तान में फिर से दफनाया गया। संघर्ष में मारे गए हजारों अमेरिकी सैनिक लापता हैं लेकिन उन्हें ढूंढना कोई आसान काम नहीं है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 08 Jun 2023 12:13 AM (IST)
Hero Image
सैनिक को Oise-Aisne American Cemetery में दफनाया गया।

सेरिंग्स-एट-नेस्ले, एएफपी। प्रथम विश्व युद्ध के एक अज्ञात अमेरिकी सैनिक के अवशेष पिछले साल उत्तरी फ्रांस में मिले थे जिसे बुधवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ दफनाया गया। माना जाता है कि अज्ञात अमेरिकी सैनिक को जुलाई 1918 में मार दिया गया था और कुछ हड्डियों के साथ पाए गए उपकरण द्वारा अमेरिकी के रूप में उसकी पहचान की गई थी जो उसके शरीर के एकमात्र अवशेष थे।

उन्हें बुधवार को पेरिस के उत्तर-पूर्व में लगभग 113 किलोमीटर की दूरी पर Oise-Aisne American Cemetery में दफनाया गया। जिसमें 1918 में जर्मन सेना के खिलाफ हमले में मारे गए 6,000 से अधिक अन्य अमेरिकी सैनिकों की कब्रें हैं।

विश्व युद्ध के आयोग स्मारक में दफनाया गया

फ्रांसीसी, अमेरिकी और जर्मन सेना की इकाइयों ने समारोह में भाग लिया, जिसके दौरान सैनिक को अमेरिकी सेना प्रमुख जेम्स मैककोविल द्वारा पदक से सम्मानित किया गया। कब्रिस्तान के अधीक्षक ह्यूबर्ट कैलौड ने कहा कि 1988 के बाद यह पहली बार था जब किसी अमेरिकी सैनिक को फ्रांस में अमेरिकी विश्व युद्ध के आयोग स्मारक में दफनाया गया था।

कैलौड ने कहा, "हम बहुत संतुष्ट हैं कि उन्हें अपने साथी सैनिकों के साथ दफनाया गया है।" युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों की हड्डियां नियमित रूप से निकाली जाती हैं। अमेरिका और कनाडा के प्रथम विश्व युद्ध के सैनिकों को इस सप्ताह उत्तरी फ्रांस में दो स्थलों पर दफनाया जा रहा है। सैकड़ों नए अवशेषों के मिलने की उम्मीद है क्योंकि क्षेत्र में एक नई नहर की खुदाई का काम जारी है।