Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US F-16 Jet Crash: दक्षिण कोरिया में पश्चिमी तट के पास अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट को बचाया गया

समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया बुधवार सुबह एक अमेरिकी फाइटर जेट पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में विमान में सवार पायलट सुरक्षित है। दुर्घटना उत्तरी जिओला प्रांत के गनसन के पास हुई। दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों की देखरेख करने वाली यूएस फोर्सेज कोरिया ने योनहाप रिपोर्ट की पुष्टि की और कहा कि वह शीघ्र ही घटना का विवरण जारी करेगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
बुधवार सुबह एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट के पास पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रॉयटर्स, सियोल (दक्षिण कोरिया)। स्थानीय मीडिया ने बताया कि बुधवार सुबह एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट के पास पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, समय रहते पायलट को विमान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया , " बुधवार सुबह एक अमेरिकी फाइटर जेट पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में विमान में सवार पायलट सुरक्षित है।" दुर्घटना उत्तरी जिओला प्रांत के गनसन के पास हुई। दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों की देखरेख करने वाली यूएस फोर्सेज कोरिया ने योनहाप रिपोर्ट की पुष्टि की और कहा कि वह शीघ्र ही घटना का विवरण जारी करेगी।

यह भी पढ़ें: Strategic Cruise Missile: उत्तर कोरिया ने क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुश्मनों की बढ़ाई टेंशन

इससे पहले भी दिसंबर में एक नियमित प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया में एक अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसे अमेरिकी सेना ने "उड़ान के दौरान आपात्कालीन स्थिति" बताया था। उस समय भी पायलट को सुरक्षित बचा लिया गया था।

पिछले साल मई में सियोल के दक्षिण में एक कृषि क्षेत्र में नियमित प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान एक अमेरिकी एफ-16 जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में भी पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था और दुर्घटना में कोई अन्य हताहत नहीं हुआ था।

अमेरिका सियोल का सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा सहयोगी है और परमाणु-सशस्त्र उत्तर से इसे बचाने में मदद के लिए दक्षिण कोरिया में लगभग 28,500 सैनिक तैनात करता है। जापान में, अमेरिकी सेना ने पिछले साल के अंत में घोषणा की थी कि वह एक घातक दुर्घटना के बाद वी-22 ऑस्प्रे टिल्ट-रोटर विमान के अपने बेड़े को रोक रही है, जिसमें आठ अमेरिकी वायुसैनिकों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के ह्यूस्टन में आसमान में लहराया 'जय श्रीराम' का बैनर, भारतवंशी अमेरिकियों में उत्साह बरकरार