Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी पर लग सकता है ग्रहण ! अमेरिकी सरकार करेगी जांच

अमेरिकी सरकार अब यह देख रही है कि एलन मस्क के विदेशी निवेश भागीदारों के पास माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफार्म पर उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा तक पहुंच है या नहीं क्योंकि वह छंटनी के दूसरे दौर की योजना बना रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Mon, 21 Nov 2022 12:17 PM (IST)
Hero Image
ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी पर लग सकता है ग्रहण

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी। अमेरिकी सरकार अब यह देख रही है कि एलन मस्क के विदेशी निवेश भागीदारों के पास माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफार्म पर उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा तक पहुंच है या नहीं, क्योंकि वह छंटनी के दूसरे दौर की योजना बना रहे हैं।

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि सरकार कंपनी में हिस्सेदारी रखने वाले वैश्विक निवेशकों के साथ मस्क के निजी समझौतों के बारे में अधिक जानकारी मांग रही है।

यह भी पढ़ें- Donald Trump: 5G की स्पीड से बढ़ रहे हैं ट्रंप के ट्विटर पर फॉलोवर्स,जानिये वापसी के बाद अब कितने हो गए

इन निवेशकों में सऊदी अरब के प्रिंस अल वलीद बिन तलाल अल सऊद और कतर इन्वेस्टमेंट अथारिटी शामिल हैं। यूक्रेन और चीन दोनों में मस्क के व्यापारिक व्यवहार ने पहले ही सरकारी रैंकों के बीच चिंता पैदा कर दी है।

सरकार अब इस बात की जांच कर रही है कि क्या मस्क के विदेशी निवेश भागीदारों की प्लेटफार्म पर उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा तक पहुंच है या नहीं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चिंता व्यक्त की है कि मस्क के अन्य देशों के साथ संबंध देखने लायक हैं।

सीनेटर क्रिस मर्फी (डेमोक्रेट-कनेक्टिकट) ने ट्विटर में सऊदी अरब की हिस्सेदारी को देखने के लिए अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति (CFIUS) को भी बुलाया।

फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) की चेयरपर्सन लीना खान को लिखे एक पत्र में, अमेरिकी सीनेटरों ने एजेंसी से जांच करने को कहा है कि क्या मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया है। हम अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए ट्विटर की गंभीर, जानबूझकर उपेक्षा के बारे में लिखते हैं और एफटीसी को ट्विटर की सहमति डिक्री या हमारे उपभोक्ता संरक्षण कानूनों के अन्य उल्लंघनों की जांच करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

हाल के सप्ताहों में, ट्विटर के नए सीईओ मस्क ने खतरनाक कदम उठाए हैं, जिसने मंच की अखंडता और सुरक्षा को कम कर दिया है और स्पष्ट चेतावनी के बावजूद नई सुविधाओं की घोषणा की है, उन परिवर्तनों का धोखाधड़ी, घोटाले और खतरनाक प्रतिरूपण के लिए दुरुपयोग किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बढ़ते मुनाफे और लागत में कटौती को प्राथमिकता देने के लिए ट्विटर के अधिकारियों ने प्रमुख कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है, आंतरिक गोपनीयता समीक्षाओं को कम कर दिया है। इंजीनियरों को नए परिवर्तनों के लिए कानूनी दायित्व लेने के लिए मजबूर किया है और सुरक्षा और कानूनी अनुपालन की देखरेख करने वाले प्रबंधकों और कर्मचारियों को उत्पाद अपडेट की समीक्षा करने से रोका है।

सीनेटरों ने एफटीसी को बताया कि इसके अलावा, मंच की गोपनीयता, साइबर सुरक्षा और अखंडता के लिए जिम्मेदार प्रमुख ट्विटर अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया, आगे सवाल उठाते हुए कि क्या व्यक्तिगत डेटा पर्याप्त रूप से दुरुपयोग या उल्लंघन से सुरक्षित है, जबकि कंपनी नए उत्पादों और मुद्रीकरण रणनीतियों की खोज करती है।

यह भी पढ़ें- Twitter vs Trump: ट्विटर समेत कई प्‍लेटफार्म से क्‍यों बेदखल हुए थे डोनाल्‍ड ट्रंप, जानें- क्‍या है पूरा मामला

मस्क ने पहले 4,800 से अधिक संविदा कर्मचारियों के साथ 3,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया। पिछले हफ्ते, 1,200 से अधिक कर्मचारियों ने काम के अपने "बेहद कट्टर" तरीके से इस्तीफा दे दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क फिर से अधिक ट्विटर कर्मचारियों को बर्खास्त करने पर विचार कर रहे हैं, इस बार बिक्री और साझेदारी को लक्षित कर रहे हैं।