Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Houthis Conflict: अमेरिका ने हौथियों को आतंकवादियों के रूप में किया सूचीबद्ध, विद्रोहियों ने किया एक और जहाज पर हमला

अमेरिका ने बुधवार को यमन स्थित हौथी विद्रोहियों को आतंकवादी समूहों की सूची में एक बार फिर से शामिल कर दिया है। बता दें कि आतंकवादियों ने इस सप्ताह लाल सागर क्षेत्र में उनके दूसरे अमेरिकी संचालित जहाज पर हमला किया था जिसका अमेरिकी सेना ने भी जवाब दिया था और हमले किए थे। वहीं हौथिस का कहना है कि वे फलस्तीनियों के साथ एकजुटता से काम कर रहे हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने हौथियों को आतंकवादियों के रूप में किया सूचीबद्ध

रायटर्स, लंदन/वाशिंगटन/दावोस, स्विट्जरलैंड। अमेरिका ने बुधवार को यमन स्थित हौथी विद्रोहियों को आतंकवादी समूहों की सूची में एक बार फिर से शामिल कर दिया है। बता दें कि आतंकवादियों ने इस सप्ताह लाल सागर क्षेत्र में उनके दूसरे अमेरिकी संचालित जहाज पर हमला किया था जिसका अमेरिकी सेना ने भी जवाब दिया था और हमले किए थे।

नवंबर से क्षेत्र में जहाजों पर ईरान-सहयोगी हौथी मिलिशिया के हमलों ने एशिया और यूरोप के बीच व्यापार को धीमा कर दिया है और गाजा में इजराइल और फलस्तीनी हमास आतंकवादियों के बीच युद्ध बढ़ने से प्रमुख शक्तियां चिंतित हो गई हैं।

हौथिस का कहना है कि वे फलस्तीनियों के साथ एकजुटता से काम कर रहे हैं और समूह की स्थिति पर अमेरिकी और ब्रिटिश हमलों के जवाब में अमेरिकी जहाजों को शामिल करने के लिए हमलों का विस्तार करने की धमकी दी है।

हौथी विद्रोहियों ने बुधवार को कहा कि उसकी मिसाइलों ने अमेरिकी जेनको पिकार्डी बल्क कैरियर पर "सीधा हमला" किया था।

शिपिंग ऑपरेटर जेनको ने हमले की पुष्टि की और कहा कि उसका जहाज एक प्रक्षेप्य (projectile) की चपेट में आ गया जब वह फॉस्फेट रॉक का माल लेकर अदन की खाड़ी से गुजर रहा था। जेनको ने कहा कि चालक दल को कोई चोट नहीं आई है और जहाज के गैंगवे को क्षति हुई है।

कुछ घंटों बाद, अमेरिकी सेना ने कहा कि उसके बलों ने 14 हौथी मिसाइलों पर हमले किए हैं जो क्षेत्र में व्यापारी जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए खतरा पैदा करते हैं।

हौथी-नियंत्रित समाचार एजेंसी सबा (Saba) ने कहा कि अमेरिकी और ब्रिटिश हमलों ने यमन में कई क्षेत्रों को निशाना बनाया है और समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह अपने हमले जारी रखेगा।

समूह के सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने एक बयान में कहा, नौसेना बल यमन की रक्षा करने और उत्पीड़ित फलस्तीनी लोगों का समर्थन जारी रखने के वैध अधिकार के भीतर लाल और अरब सागर में खतरे के सभी स्रोतों को टारगेट करने में पीछे नहीं हटेंगे।

सोमवार को, हौथी बलों ने अमेरिका के स्वामित्व वाले और संचालित ड्राई बल्क जहाज जिब्राल्टर ईगल पर एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल (anti-ship ballistic missile) से हमला किया। इस हमले के दौरान किसी के भी घायल होने सूचना नहीं मिली है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि हौथिस को "विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी" के रूप में नामित करने का उद्देश्य जहाजों पर हमला करने या अपहरण करने के लिए आंदोलन द्वारा उपयोग किए जाने वाले धन और हथियारों को रोकना है।

हौथी प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि इज़राइल की ओर जाने वाले जहाजों पर हमले जारी रहेंगे।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, जिनका देश इजराइल के साथ युद्ध में हमास का समर्थन करता है, ने कहा कि नौवहन के खतरे को दूर करने के लिए गाजा में युद्ध की समाप्ति आवश्यक थी।

दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर अमीराबदोल्लाहियान ने कहा, लाल सागर की सुरक्षा गाजा में विकास से जुड़ी हुई है और अगर गाजा में इजरायल के अपराध नहीं रुके तो सभी को नुकसान होगा... सभी (प्रतिरोध) मोर्चे सक्रिय रहेंगे।

मार्सक और अन्य बड़ी शिपिंग लाइनों ने सैकड़ों वाणिज्यिक जहाजों को लाल सागर से दूर रहने का निर्देश दिया है, उन्हें अफ्रीका के आसपास लंबे मार्ग पर भेज दिया है या जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित होने तक रोक दिया है।

यह वैश्विक व्यापार और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। मेर्सक के सीईओ विंसेंट क्लर्क ने दावोस में रॉयटर्स ग्लोबल मार्केट्स फोरम को बताया कि व्यवधान शायद कम से कम कुछ महीनों तक रहेगा। बैंकिंग अधिकारी चिंतित हैं कि संकट मुद्रास्फीतिकारी दबाव पैदा कर सकता है।

समुद्री परामर्श कंपनी ड्रयूरी के विश्व कंटेनर सूचकांक के अनुसार, दिसंबर की शुरुआत से माल ढुलाई दरें दोगुनी से अधिक हो गई हैं, जबकि बीमा सूत्रों का कहना है कि लाल सागर के माध्यम से शिपमेंट के लिए युद्ध जोखिम प्रीमियम भी बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें- US Election 2024: उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को लग रहा डर! कहा- डोनाल्ड ट्रंप फिर जीत सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव

यह भी पढ़ें- 'विकास की यात्रा में दुनिया को सहयोग दे रहा भारत', UN कार्यक्रम में रुचिरा कंबोज ने की देश की प्रगति पर चर्चा