Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर अपने परिवार के साथ बिताएंगे अंतिम समय, घर पर ही कराएंगे इलाज

संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर जॉर्जिया में अपने घर पर इलाज करवाएंगे। इसकी जानकारी सीएनएन ने द कार्टर सेंटर के बयान का हवाला देते हुए दी है। उन्हें उनके परिवार और उनकी मेडिकल टीम का पूरा सपोर्ट मिल रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sun, 19 Feb 2023 08:25 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर अपने परिवार के साथ बिताएंगे अंतिम समय

वाशिंगटन (यूएस), एजेंसी। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, जिमी कार्टर जॉर्जिया में अपने घर पर इलाज करवाएंगे। इसकी जानकारी सीएनएन ने द कार्टर सेंटर के बयान का हवाला देते हुए दी है।

बयान में कहा गया है कि अस्पताल में थोड़े समय के लिए रहने के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने आज अपना बचा हुआ समय अपने परिवार के साथ घर पर बिताने और अस्पताल में चिकित्सा लेने के बजाय उन्होंने अपने घर पर चिकित्सा लेने का फैसला किया। उन्हें उनके परिवार और उनकी मेडिकल टीम का पूरा सपोर्ट मिल रहा है।

जॉर्जिया में एक बार के डेमोक्रेटिक राज्य के सीनेटर और पूर्व राष्ट्रपति के पोते जेसन कार्टर ने कहा कि वह अपने दादा-दादी से मिलने गए और वे शांति में हैं और हमेशा की तरह - उनका घर प्यार से भरा है।

जिमी कार्टर, जो पिछले साल 98 वर्ष के हो गए, जॉर्ज बुश के 2018 में 94 वर्ष की आयु में निधन के बाद सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति बने।

देश के 39वें राष्ट्रपति कोविड-19 महामारी के कारण हाल के वर्षों में लोगों के बीच कम ही शामिल हुए हैं लेकिन दुनिया भर में लोकतंत्र के लिए जोखिमों के बारे में बोलना जारी रखा है।

1962 में वे जॉर्जिया स्टेट सीनेट के लिए चुने गए। वे 1970 में वॉल स्ट्रीट जर्नल के गवर्नर चुने गए।

2015 में डॉक्टरों ने कार्टर के मस्तिष्क और यकृत में कैंसर पाया और उन्होंने उस समय कहा कि वह इम्यूनोथेरेपी और विकिरण सहित उपचार लेने के लिए अपने काम को कम कर देंगे।

राजनीति में जाने से पहले एक मूंगफली किसान और अमेरिकी नौसेना के लेफ्टिनेंट, कार्टर, एक डेमोक्रेट, ने अंततः 1977 से 1981 तक जॉर्जिया के गवर्नर और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में एक कार्यकाल पूरा किया।

यह भी पढ़ें- Netherlands: नीदरलैंड और रूस के लगातार बिगड़ रहे संबंध, जासूसी के आरोप में रूसी राजनयिकों को किया निष्कासित

यह भी पढ़ें- Israel Attack Damascus: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल ने किया मिसाइल अटैक, 15 लोगों की मौत