Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वानुअतु के प्रशांत द्वीपसमूह में 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद, USGS ने दी सूनामी की चेतावनी

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा है कि वानुअतु के पोर्ट-ओलरी के पश्चिम में भारी भूकंप आया जो 10 किमी की गहराई पर था। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने चेतावनी दी है कि वानुअतु के लिए यह संभावित खतरा है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 08 Jan 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
यूएसजीएस ने पानी में संभावित खतरनाक लहरों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।

पोर्ट-ओलरी, रायटर। वानुअतु के प्रशांत द्वीपसमूह में प्रकृति का बड़ा प्रकोप देखने को मिल रहा है। रविवार को रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में द्वीप के 7.2 तीव्रता के भूकंप से प्रभावित होने के बाद वानुअतु के लिए सूनामी का खतरा पैदा हो गया है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने पानी में संभावित खतरनाक लहरों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा है कि वानुअतु के पोर्ट-ओलरी के पश्चिम में भारी भूकंप आया, जो 10 किमी की गहराई पर था। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने चेतावनी दी है कि वानुअतु के लिए यह 'संभावित खतरा' है।

दक्षिणी फिलीपीन द्वीप में वापस ले ली गई सुनामी की चेतावनी

वहीं इससे पहले दक्षिणी फिलीपीन द्वीप मिंडानाओ में शनिवार को 6.9 तीव्रता का तेज भूकंप आया था, जिससे पूरे क्षेत्र में खतरनाक सुनमी लहरें आने की आशंका जताई गई। लेकिन लगभग दो घंटे बाद सुनामी की चेतावनी वापस ले ली गई थी। बता दें कि यह भूकंप फिलीपीन शहर के जनरल सैंटोस से 193 किमी (120 मील) पूर्व में 60 किमी (37 मील) की गहराई पर आया था।

हालांकि राहत वाली बात यह है कि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

यह भी पढ़ें- विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए भारत में कैंपस की राह खुली, डिजिटल यूनिवर्सिटी से गांव तक पहुंचेगी नई शिक्षा

यह भी पढ़ें- Fact Check : सुनिधि चौहान के 8 महीने पुराने वीडियो को ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से जोड़कर किया गया वायरल