Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Venezuela Landslide: वेनेजुएला में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ, 22 लोगों की मौत, 50 से अधिक लापता

Venezuela Landslide हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई है और भारी बारिश के कारण 50 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं। वेनेजुएला के उप राष्ट्रपति डेल्सी रोड्रिगेज ने कहा है कि राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 10 Oct 2022 04:51 AM (IST)
Hero Image
वेनेजुएला में लगातार बारिश से हुआ भूस्खलन।

कैरेकस, एजेंसी। Venezuela Landslide वेनेजुएला में लगातार कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। इस बीच बारिश के चलते मध्य वेनेजुएला में भूस्खलन होने की बात सामने आई है। इस हादसे में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है और भारी बारिश के कारण 50 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। इसकी जानकारी वेनेजुएला की उप राष्ट्रपति डेल्सी रोड्रिगेज ने दी और कहा कि राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं।

छोटी नदियों में बाढ़ आई

वेनेजुएला के उपराष्ट्रपति डेल्सी रोड्रिगेज ने रविवार को कहा कि भारी बारिश के कारण मध्य वेनेजुएला में पांच छोटी नदियों में बाढ़ आ गई है। रोड्रिगेज ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा कि शनिवार की रात बारिश ने पहाड़ों से पेड़ों के बड़े तने और मलबे को बहा दिया, जिससे व्यवसायों और खेत को नुकसान पहुंचा। उन्होंने कहा कि समुदाय की पेयजल व्यवस्था को संचालित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पंप बाढ़ के पानी में बह गए।

कीचड़ और चट्टानों के नीचे फंसे लोग

रोड्रिगेज ने कहा कि पूरे शहर में अभी भी कीचड़ और चट्टानों के नीचे फंसे लोगों का पता लगाने की कोशिश हो रही है। जबकि सेना और बचाव कर्मियों ने भी बचे लोगों के लिए नदी के किनारों की तलाशी ली। उपराष्ट्रपति ने कहा कि तेजेरियास शहर में जो हुआ वह एक त्रासदी है।

तीन अन्य राज्यों में भी भूस्खलन हुआ

देश की नागरिक सुरक्षा प्रणाली के उप मंत्री कार्लोस पेरेज़ ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि एक हजार बचाव दल क्षेत्र में पीड़ितों की तलाश कर रहे थे। रोड्रिगेज ने कहा कि बारिश के कारण रविवार की सुबह तीन अन्य केंद्रीय राज्यों में भी भूस्खलन हुआ, लेकिन किसी के हताहत होने का दावा नहीं किया। हाल के हफ्तों में ला नीना मौसम पैटर्न के कारण हुई भारी बारिश के कारण मरने वालों की कुल संख्या कम से कम 40 हो गई है। वेनेजुएला को बाढ़ और भूस्खलन का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढे़ं- वेनेजुएला-कोलंबिया के बीच राजनयिक विवाद पर लगा विराम, आपसी सहयोग के लिए दोनों देशों ने बढ़ाया कदम