Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अचानक आई बाढ़ से बहा पूरा गांव, 155 लोगों की मौत; तस्वीरें देख कांप उठेगा दिल

वियतनाम में लाओ काई प्रांत में आई बाढ़ ने 35 परिवारों वाले लैंग नु गांव को कीचड़ और मलबे में दफन कर दिया। अब तक केवल एक दर्जन के बारे में ही पता चला है कि वे जीवित बचे हैं। बचावकर्मियों ने 30 शव निकाले हैं। यागी दशकों में दक्षिण पूर्व एशियाई देश में आया सबसे शक्तिशाली तूफान है जिसने सब कुछ तहस नहस कर दिया।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 11 Sep 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
Vietnam floods टाइफून यागी ने कहर बरपाया।

एपी, हनोई। उत्तरी वियतनाम में टाइफून यागी ने कहर बरपा दिया है। इसके परिणामस्वरूप भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ ने एक पूरे गांव को तबाह कर दिया। 155 लोगों की मौत हो गई, जबकि 141 लापता हैं। सैकड़ों लोगों के घायल होने की सूचना है।

बाढ़ ने 35 परिवारों को मलबे में किया दफन

लाओ काई प्रांत में आई बाढ़ ने मंगलवार को 35 परिवारों वाले लैंग नु गांव को कीचड़ और मलबे में दफन कर दिया। अब तक केवल एक दर्जन के बारे में ही पता चला है कि वे जीवित बचे हैं। बचावकर्मियों ने 30 शव निकाले हैं। यागी दशकों में दक्षिण पूर्व एशियाई देश में आया सबसे शक्तिशाली तूफान है। यह शनिवार को 149 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ पहुंचा।

भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर

रविवार को कमजोर पड़ने के बावजूद, भारी बारिश जारी है और नदियां खतरनाक स्तर पर बनी हुई हैं। एक टूर गाइड वान ए पो ने कहा कि भूस्खलन और लगातार बारिश के कारण प्रांत की कई सड़कें अवरुद्ध हैं। मौसम ने उन्हें यात्रा को सीमित रखने के लिए मजबूर कर दिया है और सभी ट्रैकिंग निलंबित हैं।

पर्यटन स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख इंजन है। एक होटल में काम करने वाले गुयेन वान लुओंग ने कहा कि वह घर नहीं लौट सकते, क्योंकि वहां से उनके गांव तक की 15 किलोमीटर की सड़क गाड़ी चलाने के लिए बहुत खतरनाक थी।

लाल नदी पर बना पुल ढह गया

इससे पहले, सोमवार को फु थो प्रांत में उफनती लाल नदी पर बना पुल ढह गया, जिससे दो मोटरसाइकिलों के साथ 10 कारें और ट्रक नदी में गिर गए। पहाड़ी काओ बांग प्रांत में भूस्खलन के कारण 20 लोगों को ले जा रही बस बाढ़ वाली धारा में बह गई।