Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honduras Women's Prison: होंडुरन महिला जेल में दो गिरोह के बीच हुई हिंसा, दंगे में 41 कैदियों की मौत

Honduras Womens Prison केंद्रीय होंडुरास की एकमात्र महिलाओं की जेल में दंगा भड़क गया जिसमें 41 कैदियों की मौत हो गई यह जेल देश की लंबे समय से परेशान जेल प्रणाली में हिंसा के सबसे घातक प्रकोपों ​​में से एक है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 21 Jun 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
होंडुरन महिला जेल में दो गिरोह के बीच हुई हिंसा (प्रतीकात्मक फोटो)

तेगुसिगल्पा [होंडुरास], एजेंसी। मध्य अमेरिकी देश होंडुरास की एक महिला जेल में हुए गैंगवार में कम से कम 41 महिला कैदियों के मारे जाने की खबर है। होंडुरास की राजधानी तेगुसीगाल्पा से लगभग 30 मील उत्तर-पश्चिम में तमारा जेल में कैदियों को गोली मारने की खबरें सामने आई। 

होंडुरास की राष्ट्रीय पुलिस जांच एजेंसी के प्रवक्ता यूरी मोरा ने कहा कि अधिकांश पीड़ितों को जला दिया गया था, जबकि अन्य को गोली मार दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोलीबारी और चाकूबाजी में घायल कम से कम सात महिला कैदियों का तेगुसिगाल्पा अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया।

जेल  के अंदर अवैध गतिविधियों को रोकने की वजह से हुआ दंगा 

देश की जेल प्रणाली की प्रमुख जुलिसा विलानुएवा ने कहा कि जेलों के अंदर अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा हाल ही में किए गए प्रयासों के कारण दंगा शुरू हुआ। इसकी वजह से मंगलवार को जेल में हिंसा हुई। उन्होंने कहा कि जेल में संगठित गिरोह के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं।

अमेरिका मीडिया के मुताबिक, होंडुरास की राष्ट्रीय महिला जेल में लगभग 800 कैदियों रखा गया है, जो इसकी क्षमता से दोगुना है। 2020 में होंडुरास जेल में कई हिंसक घटनाएं हुई थी।