Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas Conflict: इजरायल और हमास के बीच जारी हिंसक झड़पें, वेस्ट बैंक पर सब कुछ शांत

इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू करने और लेबनान सीमा पर हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष शुरू करने के बाद से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ गई है। हिंसा के बाद से ही चिंता भी बढ़ गई है कि फलस्तीनी क्षेत्र एक व्यापक युद्ध में तीसरा मोर्चा बन सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
इजरायल और हमास के बीच जारी हिंसक झड़पें

रॉयटर्स, गाजा सिटी। इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू करने और लेबनान सीमा पर हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष शुरू करने के बाद से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ गई है। हिंसा के बाद से ही चिंता भी बढ़ गई है कि फलस्तीनी क्षेत्र एक व्यापक युद्ध में तीसरा मोर्चा बन सकता है।

इजरायल गाजा के फलस्तीनी क्षेत्र में उग्रवादी हमास समूह के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है, लेकिन 2005 में इजरायली सैनिक और निवासी गाजा से हट गए थे। इजरायल अभी भी वेस्ट बैंक पर कब्जा कर रहा है, जिस पर 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में गाजा के साथ कब्जा कर लिया गया था।

गाजा में हुई 3,500 लोगों की मौत

गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल में एक हमले में 1,400 से अधिक लोगों को मार डाला, जिसके बाद इजरायली बमबारी हुई, जिसमें गाजा में 3,500 लोग मारे गए। हमास को नष्ट करने के लिए इजराइल गाजा पर बड़े पैमाने पर जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है।

इजरायल का समर्थन करने वाले पश्चिमी देशों को एक व्यापक युद्ध का डर है जो लेबनान को उसके ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के साथ दूसरे मोर्चे के रूप में सामने आ सकता है।

इजरायली सैनिकों और उपनिवेशवादियों तथा फलस्तीनियों के बीच झड़पें पहले ही घातक हो चुकी हैं। 7 अक्टूबर से वेस्ट बैंक की हिंसा में 70 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और इजरायल ने 800 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि इजरायली बलों ने गुरुवार को वेस्ट बैंक में एक फलस्तीनी शरणार्थी शिविर पर हवाई हमला किया था, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गए और इजरायली पुलिस ने कहा कि छापे के दौरान एक अधिकारी भी मारा गया।

यह हिंसा इजरायल और फलस्तीनी प्राधिकरण (PA) दोनों के लिए एक चुनौती है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एकमात्र फलस्तीनी शासी निकाय है।

वहीं, दूसरी ओर इजरायली सेना ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर है और वेस्ट बैंक में हमास आतंकवादियों सहित हमलों के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने रॉयटर्स को बताया कि हमास लेबनानी सीमा और वेस्ट बैंक सहित दो या तीन मोर्चों पर युद्ध में इजरायल को घेरने की कोशिश कर रहा है और अब खतरा बढ़ गया है।

लोगों को करने दो संघर्ष

20 साल की प्रदर्शनकारी सलाह ने कहा कि लोगों को हथियार दो और उन्हें लड़ने दो। हम दिखाएंगे कि हम क्या कर सकते हैं। फतह के अधिकारी मोवाफाक सेहवील ने रॉयटर्स को बताया कि कब्जे से लड़ने के लिए जो भी साधन हों उसका इस्तेमाल करना चाहिए।

एक आर्किटेक्चर फर्म के मालिक निजार मुगराबी ने कहा कि वह गाजा पर इजरायल के हमले से निराश हैं लेकिन बंदूक उठाने के लिए तैयार नहीं हैं।

उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेता इस्माइल हनीयेह का जिक्र करते हुए कहा नेतन्याहू लड़ना चाहते हैं, हानियेह लड़ना चाहते हैं, उन्हें बंदूकों के साथ रेगिस्तान में डाल दो और उन्हें एक-दूसरे को गोली मारने दो।

फलस्तीनी अधिकारियों और इजरायली विश्लेषकों का कहना है कि कई कारक तनाव को भड़काने में मदद कर रहे हैं, लेकिन इसके विपरीत, अभी के लिए उनके दायरे को सीमित भी कर रहे हैं।

हमास ने 7 अक्टूबर को हुए हमले के पीछे वेस्ट बैंक फलस्तीनियों पर हमले और इस साल गिरफ़्तारियों का हवाला दिया।

52 वर्षीय बंदोबस्त विरोधी कार्यकर्ता मुस्तफा अल-ख्वाजा ने कहा, लेकिन गिरफ्तारियों ने वेस्ट बैंक की हिंसा को भी सीमित कर दिया है।

फलस्तीनी समुदाय को कर रहा विभाजित

हमास ने गाजा पर कड़ा नियंत्रण कर रखा है, वेस्ट बैंक पहाड़ी शहरों, इजरायली बस्तियों और सेना चौकियों का एक जटिल पैचवर्क है जो फलस्तीनी समुदायों को विभाजित करता है।

इजराइल ने 1967 में इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था और इसे अपने नियंत्रण वाले बड़े क्षेत्रों, छोटे क्षेत्रों में विभाजित कर दिया है जहां फलस्तीनियों का पूर्ण नियंत्रण है और ऐसे क्षेत्र जहां फलस्तीनी और इजरायली सेना नागरिक और सुरक्षा कर्तव्यों को विभाजित करते हैं।

रामल्लाह में सत्ता की सीट और गरीब परिधीय क्षेत्रों के बीच, हिंसा के लाभों पर कई विचार हैं।

शरणार्थी शिविरों में हताश युवा रामल्लाह की तुलना में लड़ने के लिए अधिक इच्छुक हैं, जहां व्यवसायी और वरिष्ठ फलस्तीनी अधिकारी हिंसा के चक्र से हारने के लिए तैयार हैं।

मुगराबी ने कहा, अशांति के कारण मेरा व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

हिंसा को रोकने में एक अन्य महत्वपूर्ण कारक 87 वर्षीय राष्ट्रपति महमूद अब्बास के पीए के साथ इजरायल का सुरक्षा समझौता है।

इजरायल की आंतरिक सुरक्षा सेवा शिन बेट के एक पूर्व अधिकारी लियोर अकरमैन ने कहा कि वेस्ट बैंक की अशांति की आशंका हमास युद्ध से पहले थी।

उन्होंने कहा, हमास वर्षों से "वेस्ट बैंक में आतंकवादियों को सक्रिय करने के लिए हर संभव प्रयास करने" की कोशिश कर रहा था। हालाँकि, अकरमैन ने स्वीकार किया कि गाजा बमबारी शुरू होने के बाद से सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए थे।

यह भी पढ़ें- रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने बाइडन पर साधा निशाना, बोलीं- दुनिया जल रही है, अमेरिका को मजबूत नेतृत्व की जरूरत

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: पर्दे के पीछे से कूटनीति कर रहा कतर, दोहा के हमास कार्यालय पर कड़ी निगरानी