Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haiti Violence: हैती की राजधानी पर हिंसक गिरोहोंं ने फिर किया कब्जा, दस हजार से अधिक लोग हुए विस्थापित

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मंगलवार देर रात जी9 गठबंधन गिरोह के नेता की राजधानी के फॉन्टेन अस्पताल के पास गठबंधन के अन्य सदस्यों ने हत्या कर दी थी। जिसके कारण अभी तक हैती के उत्तर में एक अस्पताल सहित हाल के दिनों में गिरोह के हमलों के बाद हैती के केंद्रीय विभाग के कुछ हिस्सों में 10000 से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 28 Sep 2023 03:50 AM (IST)
Hero Image
हैती में भड़की हिंसा के बाद 10 हजार से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ने पर हुए मजबूर।

पोर्ट-ऑ-प्रिंस, रायटर्स। संयुक्त राष्ट्र की प्रवासन एजेंसी ने बुधवार को कहा कि हैती के उत्तर में एक अस्पताल सहित हाल के दिनों में गिरोह के हमलों के बाद, हैती के केंद्रीय विभाग के कुछ हिस्सों में 10,000 से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं। अल्प-संसाधन पुलिस ने भारी हथियारों से लैस गिरोहों के साथ संघर्ष किया है, जिन्होंने क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है और पिछले वर्ष में बड़े पैमाने पर अपने प्रभाव का विस्तार किया है।

मिरेबलाइस विश्वविद्यालय पर हथियारबंद गिरोह ने किया हमला

एजेंसी ने कहा कि विशेष रूप से राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में शक्तिशाली गठबंधन बनाए हैं। हाल के महीनों में आर्टिबोनिट और केंद्रीय विभाग जैसे क्षेत्रों में लड़ाई बढ़ गई है। मंगलवार तड़के, हथियारबंद लोगों ने देश के मिरेबलाइस विश्वविद्यालय अस्पताल पर हमला किया।

कुछ दिन पहले, संदिग्ध गिरोह के सदस्यों ने पास के सौत-डी आउ में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था। हैती के शीर्ष निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ज़ैनमी लासांटे ने स्थानीय मीडिया द्वारा साझा किया गया एक बयान जारी कर क्रूर हमले की निंदा की, जो नैतिक संधि का उल्लंघन करता है जो अस्पतालों को तटस्थ स्थलों के रूप में मानता है, जिससे रोगियों और चिकित्सा कर्मियों को गहरी चोट पहुंची है।

जी9 गठबंधन के नेता की हत्या

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मंगलवार देर रात जी9 गठबंधन गिरोह के नेता की राजधानी के फॉन्टेन अस्पताल के पास गठबंधन के अन्य सदस्यों ने हत्या कर दी।

अस्पताल के निदेशक गेरियाने उलीसे ने कहा कि सरकार ने पूछा था कि अस्पताल के पास उनके पास क्या संसाधन हैं। जब अस्पताल स्थानीय गिरोह के जवाबी हमलों के लिए तैयार था तो उसने कहा, "हम सबसे खराब स्थिति की आशंका कर रहे हैं।" "हम नहीं जानते कि वे जवाबी कार्रवाई में क्या करने को तैयार हैं।"