Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टिकट खरीदने के 18 साल बाद वर्जिन गैलेक्टिक पहले ओलंपियन को लेकर अंतरिक्ष पर पहुंचा

वर्जिन गैलेक्टिक ने गुरुवार को अपने पहले पर्यटकों के साथ अंतरिक्ष की सीमा तक उड़ान भरी जिसमें एक पूर्व ब्रिटिश ओलंपियन भी शामिल था जिसने 18 साल पहले अपना टिकट खरीदा था और कैरेबियन से एक मां-बेटी की जोड़ी भी शामिल थी। अंतरिक्ष विमान एक संक्षिप्त उड़ान के बाद न्यू मैक्सिको रेगिस्तान में स्पेसपोर्ट अमेरिका में एक रनवे लैंडिंग पर वापस चला गया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 11 Aug 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
टिकट खरीदने के 18 साल बाद वर्जिन गैलेक्टिक पहले ओलंपियन को लेकर अंतरिक्ष पर पहुंचा

वॉशिंगटन, एजेंसी। वर्जिन गैलेक्टिक ने गुरुवार को अपने पहले पर्यटकों के साथ अंतरिक्ष की सीमा तक उड़ान भरी, जिसमें एक पूर्व ब्रिटिश ओलंपियन भी शामिल था, जिसने 18 साल पहले अपना टिकट खरीदा था और कैरेबियन से एक मां-बेटी की जोड़ी भी शामिल थी।

अंतरिक्ष विमान एक संक्षिप्त उड़ान के बाद न्यू मैक्सिको रेगिस्तान में स्पेसपोर्ट अमेरिका में एक रनवे लैंडिंग पर वापस चला गया।

यह पहली निजी ग्राहक उड़ान वर्षों से विलंबित थी; इसकी सफलता का मतलब है कि रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक अब अंतरिक्ष पर्यटन व्यवसाय में जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और एलोन मस्क की स्पेसएक्स के साथ जुड़कर मासिक सवारी की पेशकश शुरू कर सकती है।

यात्री जॉन गुडविन ने अपनी उड़ान के बाद भीड़ को बताया, "यह अब तक का सबसे अद्भुत काम था जो मैंने अपने जीवन में किया है।"

गुडविन, जो 2005 में टिकट खरीदने वाले पहले लोगों में से थे, ने कहा कि उन्हें विश्वास था कि वह किसी दिन यात्रा करेंगे। 80 वर्षीय एथलीट - उन्होंने 1972 ओलंपिक में कैनोइंग में भाग लिया था।

जब गुडविन ने साइन अप किया तो टिकट की कीमतें $200,000 थीं। लागत अब $450,000 है।

फ्लाइट में उनके साथ स्वीपस्टेक विजेता 46 वर्षीय कीशा शहाफ, एंटीगुआ की एक स्वास्थ्य कोच और उनकी बेटी, 18 वर्षीय अनास्तातिया मेयर्स, जो स्कॉटलैंड के एबरडीन विश्वविद्यालय की छात्रा हैं, भी शामिल हुईं।

शहाफ ने कहा, बचपन का एक सपना सच हो गया है। मेरे पास शब्द नहीं हैं। पूरे समय मेरे मन में केवल यही विचार आया कि 'वाह!'

कंपनी के अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षक और दो पायलटों में से एक के साथ, यह पहली बार हुआ कि अंतरिक्ष उड़ान में महिलाओं की संख्या पुरुषों से चार से दो हो गई।

जब यान को ऊपर ले जाने वाले विमान से निकलने के बाद यान की रॉकेट मोटर चालू हो गई तो नीचे देख रहे परिवारों और दोस्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। रॉकेट जहाज की उड़ान का हिस्सा लगभग 15 मिनट तक चला और यह 55 मील (88 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंच गया।

2018 के बाद से यह वर्जिन गैलेक्टिक की अंतरिक्ष की सातवीं यात्रा थी, लेकिन टिकट धारक के साथ पहली। कंपनी के संस्थापक ब्रैनसन 2021 में पहली पूर्ण आकार की क्रू सवारी के लिए बोर्ड पर चढ़े।

इतालवी सेना और सरकारी शोधकर्ताओं ने जून में पहली व्यावसायिक उड़ान भरी। कंपनी के अनुसार, वर्जिन गैलेक्टिक की प्रतीक्षा सूची में वर्तमान में लगभग 800 लोग हैं।

वर्जिन गैलेक्टिक के विमान-प्रक्षेपित रॉकेट जहाज के विपरीत, स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन द्वारा उपयोग किए जाने वाले कैप्सूल पूरी तरह से स्वचालित हैं और पैराशूट से वापस नीचे आते हैं।

वर्जिन गैलेक्टिक की तरह, ब्लू ओरिजिन का लक्ष्य अंतरिक्ष के किनारे, पश्चिम टेक्सास से त्वरित उतार-चढ़ाव है। ब्लू ओरिजिन ने अब तक 31 लोगों को लॉन्च किया है, लेकिन पिछले पतझड़ में एक रॉकेट दुर्घटना के बाद उड़ानें रुकी हुई हैं। कैप्सूल, जिसमें प्रयोग तो थे लेकिन कोई यात्री नहीं था, सही सलामत उतरा।