Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vishwa Hindi Sammelan: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का किया उद्घाटन

Vishwa Hindi Sammelan विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिजी में बुधवार को 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन 15 फरवरी से 17 फरवरी तक चलेगा। विदेश मंत्री जयशंकर की पहली फिजी यात्रा है। (फोटो- एएनआई)

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 15 Feb 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिजी में विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया

नांदी, एएनआई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को नांदी, फिजी में 12 वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में फिजी के राष्ट्रपति रातू विलिमे मैवालीली कातोनिवेरे भी मौजूद रहे।

विदेश मंत्री का हुआ गर्मजोशी से स्वागत

विदेश मंत्री जयशंकर मंगलवार को नांदी पहुंचे, जहां फिजी के शिक्षा मंत्री असेरी राड्रोडो ने उनका स्वागत किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वे दुनिया भर के हिंदी उत्साही लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए राड्रोडो को धन्यवाद भी दिया।

Look forward to meeting Hindi enthusiasts from all over the world.— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) February 14, 2023

15 से 17 फरवरी तक किया जाएगा आयोजन

विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन फिजी के नांदी में 15 से 17 फरवरी तक भारत और फिजी की सरकारों द्वारा सह मेजबानी में किया जाएगा। यह विदेश मंत्री जयशंकर की पहली फिजी यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

भारत में हुआ था पहला विश्व हिंदी सम्मेलन

विश्व हिंदी सम्मेलनों की परिकल्पना 1973 में राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा द्वारा की गई थी। पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 10-12 जनवरी 1975 को नागपुर, भारत में किया गया था। अभी तक विश्व के विभिन्न भागों में 11 विश्व हिंदी सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है।

इस बार के सम्मेलन का मुख्य विषय 'हिंदी-पारंपरिक ज्ञान से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' है। सम्मेलन स्थल पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित अनेक प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन के दौरान भारतीय सांस्कृति संबंध परिषद, नई दिल्ली द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मेलन भी आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है।

पूर्व की परिपाटी के अनुसार, सम्मेलन के दौरान भारत और अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए विश्व हिंदी सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। 2018 में मॉरीशस में आयोजित 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान इसके अगले संस्करण को फिजी में आयोजित करने की सिफारिश की गई थी।

यह भी पढ़ें: मोदी की उड्डयन कूटनीति: बाइडन और मैक्रों के बाद सुनक ने एयर इंडिया से समझौते को बताया ऐतिहासिक, कही यह बात