Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Viva Technology 2023: विवाटेक के संस्थापक बोले- भारत में विश्व की महाशक्तियों में से एक बनने की क्षमता

यूरोप के सबसे बड़े स्टार्ट-अप और टेक्नोलॉजी इवेंट वीवा टेक्नोलॉजी में भारत के 65 स्टार्टअप 21 भौतिक रूप से मौजूद हैं। भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने इस इवेंट में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया। विवाटेक के संस्थापक भारत में दुनिया की महाशक्तियों में से एक बनने की क्षमता है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 15 Jun 2023 01:59 AM (IST)
Hero Image
विवाटेक के संस्थापक और पब्लिसिस ग्रुप के अध्यक्ष मौरिस लेवी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स:एएनआइ)

पेरिस, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में फ्रांस का दौरा करेंगे। इस दौरान वह फ्रांस की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी सैन्य परेड बैस्टिल डे परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले हैं।

इसी बीच फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने बुधवार को शुरू हुए यूरोप के सबसे बड़े स्टार्ट-अप और टेक्नोलॉजी इवेंट वीवा टेक्नोलॉजी में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया।

इवेंट में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा,"वीवा टेक यूरोप का सबसे बड़ा डिजिटल टेक्नोलॉजी और स्टार्टअप मेला है। इस साल इंडिया पवेलियन में हमारे पास 65 स्टार्टअप हैं, 21 भौतिक रूप से मौजूद हैं, 44 आभासी माध्यम से और हमारे पास 36 सत्र हैं। इसके जरिए हम वास्‍तव में तीन महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्‍यान दे रहे हैं।"

लॉजिटिक्स विकास में भारत ने सफलता हासिल की: जावेद अशरफ

वहीं, उन्होंने आगे कहा,"एक डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, डिजिटीकरण, लॉजिटिक्स विकास में हमारी सफलता है, जो दुनिया भर में अच्छी तरह से जाना जाता है और समाधान जो न केवल सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया को प्रदान करता है, बल्कि कई ऐसे मुद्दों को संबोधित करने में भी है जो विकसित देशों का सामना करते हैं।

दुनिया की महाशक्तियों में से एक बन सकता है भारत: मौरिस लेवी

इस इवेंट में शामिल विवाटेक के संस्थापक और पब्लिसिस ग्रुप के अध्यक्ष मौरिस लेवी ने कहा, "भारत में कई कारणों से दुनिया की महाशक्तियों में से एक बनने की क्षमता है। भारत की संख्या ही जनसंख्या ही सबसे बड़ी ताकत है। यह उद्यमियों और नवप्रवर्तकों की आबादी है। वे सृजन, आविष्कार, व्यवधान कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात है कि उनका (भारतीय लोगों) दिल बड़ा है।"

उन्होंने आगे कहा, भारत साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में बड़ी प्रगति कर रहा है। पिछले कुछ सालों तक भारत साइबर सुरक्षा के मामले मे कहीं नहीं था वहीं,अब यह दुनिया के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है।"

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा के बारे में बोलते हुए लेवी ने कहा, "भारत और फ्रांस के बीच संबंध गठबंधन, साझेदारी और आपसी सम्मान का रिश्ता है।"