Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेक्सिको में देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुनने के लिए हुआ मतदान, दोनों सदनों सहित इन पदों पर भी होगा चुनाव

एक पूर्व मेयर हैं और दूसरी पूर्व सीनेटर।निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को बदलने की दौड़ में मतदान करने के लिए लगभग 10 करोड़ लोग पंजीकृत हैं। मतदान के दौरान देश के 32 राज्यों में से नौ में राज्यपालों का भी चुनाव होना है। साथ ही कांग्रेस के दोनों सदनों हजारों मेयर और अन्य स्थानीय पदों के लिए उम्मीदवारों को भी चुना जाना है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 02 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
मेक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति चुनने के लिए हुआ वोट (प्रतिकात्मक फोटो)

एपी, मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के लोग रविवार को देश के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति चुनने के लिए वोट किया। राष्ट्रपति पद की दोनों प्रमुख उम्मीदवार महिला हैं। इस प्रतिस्पर्धा में तीसरे उम्मीदवार जार्ज अल्वारेज मेनेज काफी पीछे हैं। इसलिए माना जा रहा है कि देश को पहली महिला राष्ट्रपति ही मिलेंगी।

एक पूर्व मेयर हैं और दूसरी पूर्व सीनेटर। निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को बदलने की दौड़ में मतदान करने के लिए लगभग 10 करोड़ लोग पंजीकृत हैं। मतदान के दौरान देश के 32 राज्यों में से नौ में राज्यपालों का भी चुनाव होना है। साथ ही कांग्रेस के दोनों सदनों, हजारों मेयर और अन्य स्थानीय पदों के लिए उम्मीदवारों को भी चुना जाना है।

कई महीनों से जनमत सर्वेक्षणों में बढ़त बना रखी

मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शीनबाम ने कई महीनों से जनमत सर्वेक्षणों में बढ़त बना रखी है। वहीं विपक्षी सीनेटर जोचिटल गैल्वेज उन पार्टियों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, जो निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का विरोध कर रहे हैं। चुनाव में मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए हजारों मैक्सिकन स्टोर उन ग्राहकों के लिए मुफ्त सामान की पेशकश का विज्ञापन कर रहे थे जो रविवार को वोट देने के बाद स्याही का निशान दिखाने पहुंचे। देश की सबसे बड़ी सुविधा स्टोर श्रृंखला के कुछ आउटलेट पर मतदाताओं को मुफ्त काफी की पेशकश की गई थी।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine Conflict: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन को बनाया निशाना, बिजली के बुनियादी ढांचे पर किया हमला; देश भर में आपूर्ति ठप