Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आखिर बांग्लादेश क्या चाहता है? अब पाकिस्तान से परमाणु ताकत हासिल करने की उठी मांग, कहा- भारत को रोकना जरूरी

बांग्लादेश के एक प्रोफेसर ने सेमिनार में भारत के खिलाफ जमकर जहर उगला। उसने पाकिस्तान के साथ बांग्लादेश की दोस्ती की पैरवी की। उसका कहना है कि पाकिस्तान ही बांग्लादेश का सच्चा सहयोगी है। अगर भारत को रोकना है तो पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि बांग्लादेश को करना चाहिए। उसने भारतीय सीमा के करीब मिसाइल तैनात करने की बात भी कही।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
मोहम्मद यूनुस और प्रोफेसर शाहिदुज्जमां। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में अब परमाणु संपन्न देश बनाने की मांग उठी है। पाकिस्तान की मदद से बांग्लादेश परमाणु संपन्न बनना चाहता है। यह मांग ढाका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने की है। उसका तर्क है कि भारत का मुकाबला करने की खातिर पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि होना चाहिए। बता दें शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद से ही बांग्लादेश में भारत विरोधी बयानों को खूब हवा दी जा रही है। बड़ी संख्या में लोग पाकिस्तान के साथ दोस्ताना रिश्तों की बात अब खुलकर करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: अब पार्लियामेंट लॉज में कैद होंगे इमरान की पार्टी के गिरफ्तार सांसद! आखिर स्पीकर ने क्यों किया ये एलान

'पाकिस्तान सबसे भरोसेमंद सहयोगी'

बांग्लादेश बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले भारत की खिलाफत और पाकिस्तान के पैरोकारों की संख्या बांग्लादेश में तेजी से बढ़ रही है। इसी में एक नाम प्रोफसर शाहिदुज्जमां का भी है। एक सेमिनार को संबोधित करते हुए प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने कहा, "हमें पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि करनी होगी। पाकिस्तान बांग्लादेश का सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय सुरक्षा सहयोगी है। मगर भारतीय के लोग नहीं चाहते हैं कि हम इस पर विश्वास करें।"

पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि करनी चाहिए

अपने संबोधन में प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने कहा, "भारत की आदतन धारणा को बदलने की खातिर सही जवाब यह होगा कि हम परमाणु संपन्न देश बनें। परमाणु सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि हमें परमाणु शक्ति बन जाना चाहिए। परमाणु सक्षम होने से मेरा अर्थ यह है कि हमें अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ परमाणु संधि कर लेनी चाहिए।"

पाकिस्तान के बिना भारत को नहीं रोका जा सकता

बांग्लादेशी प्रोफेसर ने आगे भी भारत के खिलाफ जहर उगला। उसने कहा कि पाकिस्तान की तकनीक के बिना भारत को नहीं रोका जा सकता है। बांग्लादेश को पाकिस्तान की तरफ झुकना चाहिए। पाकिस्तान हमारे लिए सबकुछ करने को तैयार है। वह नहीं चाहते हैं कि हम भारत के साथ रहे।

बांग्लादेश में उठी पाकिस्तानी मिसाइलें तैनात करने की मांग

प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने पाकिस्तानी मिसाइलों को बांग्लादेश में तैनात करने की बात भी कही। उसने कहा कि हमें पाकिस्तान से परमाणु मिसाइलें हासिल करना चाहिए। अगर पाकिस्तान की गौरी शॉर्ट-रेंज मिसाइलों को उत्तरी बांग्लादेश और अन्य पहाड़ी स्थानों पर तैनात करते हैं तो भारत पर इसका असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में अपना विशेष प्रतिनिधि हटाया, दोनों देशों के बीच संबंध नहीं सुधार पा रहे थे आसिफ दुर्रानी