Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: रूस की किन खतरनाक मिसाइलों ने यूक्रेन में मचाई तबाही, जानें- इनकी खूब‍ियां

Russian missiles Hits Ukraine यूक्रेनी सेना प्रमुख ने जनरल वलेरी ने ट्वीट करके बताया कि रूसी सेना ने अब तक 83 मिसाइलों दागी हैं। इसमें 43 मिसाइलों को निष्क्रिय कर दिया गया है। आखिर रूस ने इसमें कौन सी मिसाइलें का इस्‍तेमाल किया है। इन मिसाइलों की क्‍या खूबियां है।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2022 11:18 AM (IST)
Hero Image
Russian Missiles Hits Ukraine: रूस की किन खतरनाक Missiles ने यूक्रेन में मचाई तबाही। एजेंसी।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Russian Missiles Hits Ukraine: यूक्रेन लड़ाई तोपों से शुरू होकर अब मिसाइल वार तक पहुंच गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर सोमवार को हुए हमलों से पूरा यूक्रेन दहल गया। रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस की लंबी दूरी की मिसाइलों ने यूक्रेन के ऊर्जा, सैन्‍य और संचार सुविधाओं को निशाना बनाया है। यूक्रेन के सेना प्रमुख जनरल वलेरी ने ट्वीट करके बताया कि रूसी सेना ने अब तक 83 मिसाइलों दागी हैं। इसमें 43 मिसाइलों को एयर डिफेंस सिस्‍टम के जरिए निष्क्रिय कर दिया गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर रूस ने इसमें कौन सी मिसाइलों का इस्‍तेमाल किया। इन मिसाइलों की क्‍या खूबियां है।

रूसी इस्‍कंदर मिसाइल ने यूक्रेन में मचाई भारी तबाही (Russian Iskander Missile)

1- सोमवार को रूस की इस्‍कंदर मिसाइल ने यूक्रेन में भारी तबाही मचाई है। इस मिसाइल को वर्ष 2006 में रूसी सेना में शामिल किया गया था। इस्‍कंदर मिसाइल 480 से 700 किलोग्राम तक परमाणु और गैर परमाणु वारहेड ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल की गति 5.9 मैक है। इसकी क्षमता से अमेरिका भी हैरान है। यह मिसाइल पारंपरिक वारहेड के साथ न्‍यूक्लियर वारहेड को भी ले जाने में सक्षम है। रूस ने इस्‍कंदर मिसाइल के लांचिंग का विडियो जारी कर दुनिया को अपनी सैन्‍य ताकत का अहसास कराया था।

2- इस्‍कंदर मिसाइल सिस्‍टम में कई तरह के हथियार शामिल है। इस सिस्‍टम की मिसाइल परमाणु हथ‍ियार भी ले जाने में सक्षम हैं। रूस ने स्‍कड मिसाइल को बदलने के लिए इस्‍कंदर मिसाइल को शामिल किया है। इस्‍कंदर मिसाइल सिस्‍टम को 1988 में डिजाइन किया गया था। इस्‍कंदर रूस की ऐसी मिसाइल है, जो किसी बड़े महाद्वीप का आधा तट ध्वस्त कर सकती है। रूस की सरमत एक इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है। यह 15,880 मील प्रति घंटे की रफ्तार से लक्ष्‍य को तबाह करने में सक्षम है। रूस ने कहा कि इस्कंदर और हाइपरसोनिक किंझल मिसाइलों का भी उत्पादन कर रहा है। 

रूसी टीयू-93 बम से दहला यूक्रेन

1- सोमवार को रूसी सेना ने यूक्रेन पर टीयू-93 बम से हमला किया। हालांकि, यह दावा पहले से किया जा रहा था कि रूस किसी भी वक्त यूक्रेन में फादर आफ आल बाम्ब का इस्तेमाल कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपनी सेना को इसके लिए आदेश भी दे रखे थे। रूसी टीयू-93 बम को फादर आफ आल बम कहा जाता है। रूस ने इसको वर्ष 2007 में विकसित किया था। इसे दुनिया का सबसे घातक गैर परमाणु हथ‍ियार कहा जाता है। इस बम का वजन 7100 किलोग्राम है। यह एक बार में 44टन टीएनटी की ताकत का धमाका कर सकता है। इसकी विनाशकारी ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह बम एक बार में करीब 300 मीटर के क्षेत्र को जलाकर राख कर सकता है।

2- इस बम को वैक्यूम बाम्ब के नाम से भी जाना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह वातावरण से आक्सीजन को सोख लेता है और खुद को अधिक शक्तिशाली बनाकर जमीन से ऊपर ही धमाका करता है। इस धमाके से किसी सामान्य परमाणु बम की तरह ही गर्मी पैदा होती है। इसके साथ ही धमाके से एक अल्ट्रासोनिक शाकवेव भी निकलता है जो और अधिक तबाही लाता है। यही कारण है कि इस हथियार को किसी भी अन्य पारंपरिक हथियार से अधिक शक्तिशाली माना जाता है।

रूसी कैलिबर क्रूज मिसाइल (Russian Kalibr Cruise Missile)

यूक्रेन जंग में रूस ने अपनी खतरनाक कैलिबर क्रूज मिसाइल का जमकर इस्‍तेमाल किया है। इस मिसाइल ने यूक्रेनी शहरों में जबरदस्‍त तबाही मचाई है। कैलिबर क्रूज मिसाइल की खासियत है कि वह अपने लक्ष्‍य पर सटीक प्रहार करती है। रूस ने इस मिसाइल के जरिए ही पश्चिमी यूक्रेन में स्थित अमेरिकी हथ‍ियारों के गोदामों को नष्‍ट किया है। इन गोदामों में अमेरिका के एम-777 होवित्‍जर तोपों और गोला बारूद का जखीरा था। हालांकि, यूक्रेन रूसी हमलों से बचाने के लिए इन हथ‍ियारों का गोदाम पोलैंड सीमा के निकट बनाया था, लेकिन वह रूस के कैलिबर मिसाइल से बच नहीं सका।

यूक्रेनी सेना का क्‍या है दावा

यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्‍ता यूरी इहनत का दावा है कि रूस ने इन हमलों में कैलिबर, इस्‍कंदर और टीयू-93 बम का इस्‍तेमाल किया है। रूस ने इन मिसाइलों का इस्‍तेमाल कैस्पियन और ब्‍लैक सागर से लांच किया है। यूक्रेन सेना का दावा है कि हाल में जैपोरिजिया पर जो मिसाइल हमले हुए थे। उसमें भी टीयू-13 बमों और एसयू-35 स्‍ट्राइक एयरक्राफ्ट शामिल थे। इन हमलों के बाद यूक्रेन ने अमेरिका और पश्चिमी देशों से मजबूत एयर डिफेंस सिस्‍टम की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Missile Attacks: यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी मिसाइलों से हमला, रोंगटे खड़े कर देगा वीडियो