Move to Jagran APP

WHO प्रमुख और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जिनेवा में किया Yoga, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने जिनेवा में वॉक द टॉक योग सत्र में योगासन किया। स्विट्जरलैंड में प्लेस डेस नेशंस में इसका आयोजन किया गया था। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक्स पर इसे लेकर पोस्ट भी साझा किया। 2015 से हर साल 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 28 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
डब्ल्यूएचओ प्रमुख और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जिनेवा में किया योग। (फोटो, एक्स)

एएनआई, जिनेवा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने जिनेवा में वॉक द टॉक योग सत्र में योगासन किया। स्विट्जरलैंड में प्लेस डेस नेशंस में इसका आयोजन किया गया था। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक्स पर इसे लेकर पोस्ट भी साझा किया।

योग के लिए एक दिन समर्पित करने के पीएम मोदी के प्रस्ताव को 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा औपचारिक रूप से स्वीकार किए जाने के बाद 2015 से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। यूएनजीए में अपने 2014 के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तारीख 21 जून प्रस्तावित की थी, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व है।

योग दिवस का उद्देश्य

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पिछले साल, प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 9वें संस्करण को चिह्नित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष योग सत्र का नेतृत्व किया था।

भारत में वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र का किया उल्लेख

घेब्रेयेसुस ने सोमवार को विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित करते हुए भारत में वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र और वहां आयोजित पारंपरिक चिकित्सा पर पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 दवाओं और अन्य स्वास्थ्य उत्पादों तक पहुंच के लिहाज से डब्ल्यूएचओ के लिए एक अच्छा वर्ष रहा।

घेब्रेयेसुस ने जिनेवा में 77वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में रिपोर्ट प्रस्तुत की

घेब्रेयेसुस ने जिनेवा में 77वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा, "हमने भारत में वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र भी स्थापित किया और पारंपरिक चिकित्सा पर पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।" मार्च 2022 में भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

विभिन्न बीमारियों के उपचार की प्रणाली के रूप में पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए भारत के 250 मिलियन अमेरिकी डालर के निवेश की मदद से जामनगर में यह पारंपरिक चिकित्सा का वैश्विक ज्ञान केंद्र बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में तूफान ने मचाई भारी तबाही, 21 लोगों की मौत; बिजली सेवा बाधित होने से करीब 5 लाख लोग अंधेरे में रहने को मजबूर