Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protest: कौन हैं जनरल वकार? शेख हसीना के इस्तीफे के बाद संभालेंगे बांग्लादेश की कमान!

Who Is Waker Uz Zaman बांग्लादेश में पिछले दो दिनों में विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश में विवादास्पद कोटा प्रणाली के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं जिसके तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वालों के परिवारों के लिए 30 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित हैं। शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा दे चुकी हैं और जनरल वकार-उज-जमान ने मोर्चा संभाल लिया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:17 AM (IST)
Hero Image
Bangladesh Protest: बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार उज जमान (file photo

Bangladesh Protest : डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (sheikh hasina) ने सोमवार को पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है और अब अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान (Bangladesh Army General Waker Uz Zaman) ने सोमवार को यहां यह घोषणा की। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब पिछले दो दिनों में हसीना की सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, जिनमें 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के देश छोड़कर चले जाने की खबरों के बीच सेना प्रमुख वकार-उज-जमान ने टेलीविजन पर दिए गए अपने संबोधन में कहा कि मैं देश की सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं। अराजकता और हिंसा से दूर रहें। हम जल्द ही बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनाएंगे। कृपया सहयोग करें।

बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद यदि आर्मी रुल लगता है तो आर्मी चीफ के पास पूरे देश की कमान होगी। वर्तमान में कार उज जमान बांग्लादेश के आर्मी चीफ हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

संभाला सेना प्रमुख का पदभार

लेफ्टिनेंट जनरल वकार उज जमान को हाल ही में प्रमोट कर आर्मी जनरल नियुक्त किया गया। 58 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल वकार को 11 जून 2024 को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के लिए सिलेक्ट किया गया और 23 जून 2024 को उन्होंने तीन साल की अवधि के लिए सेना प्रमुख का पदभार संभाला।

पूर्व सेना प्रमुख की बेटी से की शादी

1966 में ढाका में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल वकार उज जमान की शादी जनरल मुहम्मद मुस्तफिज़ुर रहमान की बेटी साराहनाज कमालिका जमान से हुई, जो 1997 से 2000 तक सेना प्रमुख रहे।

लंदन से की पढ़ाई

बांग्लादेश सेना की वेबसाइट के अनुसार, जमान के पास बांग्लादेश के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में मास्टर डिग्री और किंग्स कॉलेज लंदन से रक्षा अध्ययन में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री है।

कई अभियानों में निभाई भूमिका

सेना प्रमुख बनने से पहले उन्होंने छह महीने से थोड़े अधिक समय तक चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के रूप में कार्य किया। उन्होंने सैन्य अभियानों और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जमान ने संभाला मोर्चा

साढ़े तीन दशक के करियर में उन्होंने पूर्व पीएम हसीना के साथ मिलकर काम किया है। लेकिन इस महीने एक बार फिर देश में विरोध प्रदर्शनों के चलते जमान ने मोर्चा संभाला और लोगों की जान और सरकारी संपत्ति की सुरक्षा का जिम्मा लिया।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट

रविवार को पुलिस और छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों में 200 से अधिक लोग मारे गए। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार को बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के मद्देनजर 4096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी यूनिट को हाई अलर्ट जारी किया।

सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा

अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के कार्यवाहक महानिदेशक (डीजी) दलजीत सिंह चौधरी और अन्य वरिष्ठ कमांडर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए कोलकाता पहुंच गए हैं। महानिदेशक ने उत्तर 24 परगना जिला और सुंदरबन इलाके में तैयारियों की समीक्षा की।

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की रिहाई

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद से शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी आदेश दिया, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं। शहाबुद्दीन ने संसद को भंग करने के बाद एक अंतरिम सरकार का गठन करने का भी ऐलान किया।

अंतरिम सरकार जल्द से जल्द आम चुनाव कराएगी

राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप दिया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि संसद को भंग करके यथाशीघ्र अंतरिम सरकार बनाने का निर्णय लिया गया है। सेना भी मौजूदा अराजक स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार जल्द से जल्द आम चुनाव कराएगी।

यह भी पढ़ें: Bangladesh Protests Live: तख्तापलट के बाद हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ शेख हसीना का विमान, भाजपा नेता ने हिंदुओं को लेकर किया बड़ा दावा