Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

"मैंने लड़ाई क्यों नहीं की?" सलमान रुश्दी ने अपनी किताब ‘नाइफ’ में किया 2022 में हुई भयावह घटना का जिक्र

ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी ने अपने नए संस्मरण नाइफ़ में 2022 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में एक घातक छुरा घोंपने की घटना का जिक्र किया है जिससे उनकी एक आंख की रोशनी चली गई थी। उस दौरान उनका इलाज कैसे हुआ था इसकी जानकारी इस किताब में दी गई है। बता दें कि सलमान रुश्दी की ये किताब स्टोर्स में आज उपलब्ध कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 16 Apr 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
सलमान रुश्दी ने अपनी किताब ‘नाइफ’ में किया 2022 में हुई भयावह घटना का जिक्र

एएफपी, न्यूयॉर्क। ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी ने अपने नए संस्मरण "नाइफ़" में 2022 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में एक घातक छुरा घोंपने की घटना का जिक्र किया है, जिससे उनकी एक आंख की रोशनी चली गई थी। उस दौरान उनका इलाज कैसे हुआ था इसकी जानकारी इस किताब में दी गई है। बता दें कि सलमान रुश्दी की ये किताब स्टोर्स में आज उपलब्ध कर दी गई है।

भारतीय मूल के लेखक, न्यूयॉर्क में रहने वाले मूल अमेरिकी, को तब से जान से मारने की धमकियों का सामना करना पड़ रहा है, जब उनके 1988 के उपन्यास "द सेटेनिक वर्सेज" को ईरान के सर्वोच्च नेता ने ईशनिंदा घोषित कर दिया था, जिससे रुश्दी मुक्त भाषण का वैश्विक प्रतीक बन गए।

लेकिन कई सालों के बाद, एक चाकूधारी हमलावर न्यूयॉर्क राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में एक कला सभा में मंच पर कूद गया था और उसने रुश्दी की गर्दन और पेट पर कई बार वार किए थे। इस हमले में रुश्दी ने दाहिनी आँख खो दी थी।

द गार्जियन अखबार द्वारा जारी पुस्तक अंश के अनुसार, रुश्दी लिखते हैं, मैंने लड़ाई क्यों नहीं की? मैं भाग क्यों नहीं गया? मैं बस पिनाटा की तरह वहां खड़ा रहा और उसे मुझे मारने दिया।

तेहरान ने हमलावर के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया है। तेहरान ने कहा कि इस घटना के लिए केवल रुश्दी दोषी है, जो अब 76 साल के हैं। संदिग्ध (तब 24) ने हत्या के प्रयास के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है।

न्यूयॉर्क पोस्ट के साथ एक इंटरव्यू में कथित हमलावर, जिसके माता-पिता लेबनान से संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे, ने कहा कि उसने द सैटेनिक वर्सेज के केवल दो पृष्ठ पढ़े हैं लेकिन उसका मानना ​​है कि रुश्दी ने इस्लाम पर हमला किया है।

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की वकालत करने वाले समूह पीईएन अमेरिका की मुख्य कार्यकारी सुजैन नोसेल ने कहा कि उस भयानक दिन के बाद से... हम इस कहानी का इंतजार कर रहे हैं कि सलमान के संभावित हत्यारे आखिरकार उन्हें कैसे पकड़ पाए।

उन्होंने कहा, एक मास्टर कहानीकार, सलमान ने अब तक इस कथा को अपने पास रखा है, जिससे हमें दूर से उनके साहस पर आश्चर्य होता है।

"नाइफ" की रिलीज से पहले सीबीएस कार्यक्रम "60 मिनट्स" के साथ एक साक्षात्कार में, रुश्दी ने बताया कि हमले से दो दिन पहले उन्होंने एक एम्फीथिएटर में चाकू मारे जाने का सपना देखा था - और इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर विचार किया।

उन्होंने कहा, और फिर मैंने सोचा, मूर्ख मत बनो। यह सिर्फ एक सपना है।

उन्होंने किताब में यह भी लिखा है कि उन्हें इस कार्यक्रम के लिए "उदारतापूर्वक" भुगतान किया जाना था, वह पैसा जिसे उन्होंने घर की मरम्मत के लिए उपयोग करने की योजना बनाई थी।

रुश्दी को उन लेखकों की सुरक्षा के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित किया गया था जिनकी जान को खतरा है।

उन्होंने साक्षात्कारकर्ता से कहा, यह मेरे लिए सुरक्षित स्थान नहीं है।

द गार्जियन के अनुसार, रुश्दी ने किताब में कहा है कि हमले के बाद उन्हें बुरे सपने आए हैं।

रुश्दी, जो मुंबई में पैदा हुए थे, लेकिन बाद में इंग्लैंड चले गए, अपने दूसरे उपन्यास "मिडनाइट्स चिल्ड्रेन" (1981) से सुर्खियों में आए, जिसने स्वतंत्रता के बाद के भारत के चित्रण के लिए ब्रिटेन का प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार जीता।

नास्तिक लेखक, जिनके माता-पिता गैर-मुस्लिम मुसलमान थे, को भूमिगत होने के लिए मजबूर किया गया था।

अपने अनुवादकों और प्रकाशकों की हत्या या हत्या के प्रयास के बाद, उन्हें ब्रिटेन में पुलिस सुरक्षा दी गई थी।

यह भी पढ़ें- 'यह धर्म किसी पर हमला नहीं करता लेकिन...' US में हिंदुओं पर हो रहे हमले पर भारवंशी सांसद ने जताई चिंता; बाइडन प्रशासन से की ये मांग

यह भी पढ़ें- इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में भारी बारिश के चलते आई आपदा, भूस्खलन के बाद कई लोग मिट्टी में दबे; 20 की मौत