Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को क्यों मारी गई गोली, नेताओं पर हमलों का लंबा इतिहास

किस्तान के पंजाब प्रांत में इमरान खान पर उनके लांग मार्च के दौरान हत्या के प्रयास के बाद देश में राजनीतिक कीचड़ उछाले जाने लगे हैं। लांग मार्च में इमरान खान को मारने की कोशिश की गई थी जिसमें उनके पैरों में गोली लग गई और वह घायल हो गए।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Mon, 07 Nov 2022 08:02 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को क्यों मारी गई गोली, नेताओं पर हमलों का लंबा इतिहास।

तेल अवीव, एएनआइ। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इमरान खान पर उनके लांग मार्च के दौरान हत्या के प्रयास के बाद देश में राजनीतिक कीचड़ उछाले जाने लगे हैं। पाकिस्तान के वजीराबाद में गुरुवार को इमरान खान को मारने की कोशिश की गई थी, जिसमें उनके पैरों में गोली लग गई और वह घायल हो गए। इमरान खान को घायलावस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद इमरान खान ने शहबाज खान की सरकार और सैन्य प्रतिष्ठान को हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

पाकिस्तान में नेताओं पर हमले का लंबा इतिहास

इजरायली अखबर हारेत्ज के लिए लिखते हुए, पत्रकार कुंवर खुलदुने शाहिद ने कहा कि पाकिस्तान में वहां के लोकप्रिय नेताओं के मारे जाने का एक लंबा इतिहास रहा है। उन्होंने लिखा, 'जब पाकिस्तान में किसी को सेना द्वारा तख्तापलट करके या राजनीतिक साजिश से नहीं हटाया जा सकता है, तो उन्हें मार दिया जाता है और इस सूची में देश के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान, जुल्फिकार अली भुट्टो से लेकर बेनजीर भुट्टो तक शामिल हैं।'

इमरान खान पर लोगों को गुमराह करने का आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मारने वाले संदिग्ध एक वीडियो में कहा रहा है, 'वह (इमरान खान) लोगों को गुमराह कर रहा था और मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता था। जब अजान का समय होता, तब वह शोरगुल करते थे। इसलिए मेरी अंतरात्मा ने इसे स्वीकार नहीं किया।' इजरायली अखबार ने गोली चलाने वाले शख्स के हवाले से कहा, 'खान की सरकार ने इजराइल को स्वीकार कर लिया था।' बता दें कि पाकिस्तान उन देशों में शामिल हैं, जिनका संबंध इजरायल के साथ नहीं है।

बुधवार से शुरू होगा इमरान खान का लांग मार्च

पत्रकार शाहिद ने कहा कि इमरान खान शायद ही पहले पाकिस्तानी नेता हैं, जिन्होंने राजनीतिक फायदे के लिए जहरीली बयानों का समर्थन किया। बता दें कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के लांग मार्च एक बार फिर बुधवार से शुरू हो रहा है। इमरान खान पर हुए हमले के बाद, रैली को स्थगित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: इमरान खान पर हुए हमले की FIR 24 घंटे के अंदर दर्ज हो, सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को दिया आदेश

ये भी पढ़ें: अब बुधवार से शुरू होगा इमरान खान का लांग मार्च, शाह महमूद कुरैशी करेंगे नेतृत्व