Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Algeria Wildfires: अल्जीरिया में जंगल की आग हुई विकराल, 10 सैनिकों समेत 25 लोगों की मौत; 49 घायल

अल्जीरिया में जंगल की आग विकराल होती जा रही है। इस आग से 25 लोगों की मौत हो गई जिनमें 10 सैनिक भी शामिल हैं जो आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे। इसके अलावा 49 लोग घायल भी हुए हैं। अल्जीरिया में अक्सर गर्मियों में जंगल में आग लग जाती है। पिछले साल अगस्त में उत्तरी सीमा के पास जंगल में आग लगने से 37 लोग मारे गए थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 25 Jul 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
Algeria Wildfires: अल्जीरिया में जंगल की आग से 25 लोगों की मौत

अल्जीयर्स, एपी। Algeria Wildfires: अल्जीरिया में जंगल की आग से 25 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें 10 सैनिक भी शामिल हैं। ये सैनिक तेज हवाओं और चिलचिलाती गर्मी के बावजूद आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अल्जीरिया के जंगलों में लगी आग से 49 लोग घायल

गृह मंत्रालय ने विवरण दिए बिना कहा कि 1,500 लोगों को जंगल से निकाला गया है। मंत्रालय ने 15 मौतों और 24 घायलों की घोषणा की। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय ने बाद में घोषणा की, कि राजधानी अल्जीयर्स के पूर्व बेनी क्सिला के रिसॉर्ट क्षेत्र में आग को बुझाने के दौरान 10 सैनिक मारे गए और 25 घायल हो गए। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि ये मौतें किस समय हुई, लेकिन आग कई दिनों से लगी हुई है।

  • बताया जाता है कि जंगल की आग तेज हवाओं के कारण 16 क्षेत्रों के जंगलों और कृषि क्षेत्रों में फैल गई।
  • गृह मंत्रालय ने कहा कि सबसे बड़ी और सबसे घातक आग ने अल्जीयर्स के पूर्व में कबाइल क्षेत्र में बेजिया और जिजेल के कुछ हिस्सों और अल्जीयर्स से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दक्षिण-पूर्व में बौइरा को तबाह कर दिया। 
  • आग पर काबू पाने के अभियान में जमीन पर लगभग 7,500 अग्निशमन कर्मियों और 350 ट्रकों के साथ-साथ हवाई सहायता भी शामिल है।

पिछले साल 37 लोगों की हुई थी मौत

अल्जीरिया में अक्सर गर्मियों में जंगल में आग लग जाती है। पिछले साल अगस्त में ट्यूनीशिया के साथ अल्जीरिया की उत्तरी सीमा के पास जंगल में आग लगने से 37 लोग मारे गए थे। इनमें गांवों से घिरे पहाड़ी कबाइल क्षेत्र में आग से लड़ने में मदद करने के लिए बुलाए गए सैनिक भी शामिल थे। वहीं, इस गर्मी में तेज हवाओं और लगातार हीट वेव ने ग्रीस और भूमध्य सागर के आसपास अन्य जगहों पर भयानक आग भड़का दी है।